Move to Jagran APP

घर के बाहर जूते उतारने से मोटापे का खतरा होता है कम

अध्ययन में इसकी वजह यह बताई गई है कि जूते घर के बाहर उतार देने से हार्मोन में बदलाव लाने वाले रसायनों को घर के भीतर एकत्रित होने से रोका जा सकता है।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Tue, 22 May 2018 12:14 PM (IST)Updated: Tue, 22 May 2018 02:35 PM (IST)
घर के बाहर जूते उतारने से मोटापे का खतरा होता है कम
घर के बाहर जूते उतारने से मोटापे का खतरा होता है कम

लंदन [प्रेट्र]। मोटापे से बचने के लिए लोग व्यायाम, दवाएं और न जाने क्या-क्या प्रयास करते रहते हैं। कभी आप सोच सकते हैं कि केवल घर में प्रवेश से पहले जूते उतार देने भर से मोटापे के खतरे को कम किया जा सकता है। भले ही यह बात हैरत में डालने वाली हो, लेकिन एक अध्ययन में यह सामने आया है।

loksabha election banner

अध्ययन में बताया गया है कि घर में प्रवेश से पहले जूते उतार देने से व्यक्ति स्वस्थ रहता है और मोटापे का खतरा कम हो जाता है। अध्ययन में इसकी वजह यह बताई गई है कि जूते घर के बाहर उतार देने से हार्मोन में बदलाव लाने वाले रसायनों को घर के भीतर एकत्रित होने से रोका जा सकता है।

शोधकर्ताओं के मुताबिक, दुनियाभर के करोड़ों लोगों में मोटापे का खतरा बढ़ा है। हमारे शरीर में वसा एकत्रित करने वाले और उनके प्रसंस्करण के लिए जिम्मेदार रसायनों को ओबसोजिंस कहा जाता है। इन रसायनों को ही मोटापे के बढ़ते मामलों के लिए जिम्मेदार बताया जाता है।

पुर्तगाल स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ एवियरो एवं यूनिवर्सिटी ऑफ बेयारा इंटीरियर के शोधकर्ताओं ने पहले से किए गए अध्ययनों की समीक्षा की और बताया कि भोजन, घरों की धूल और साफ-सफाई, रसोई या साज-सज्जा में प्रयुक्त रसायनों जैसे दैनिक इस्तेमाल की वस्तुओं के जरिये ये ओबसोजिंस घर में पहुंचते हैं।

शोधकर्ता अना कैटरीना सोसा ने कहा कि ओबसोजिंस किसी भी जगह मिल सकते हैं। सोसा के मुताबिक, वे प्लास्टिक और घरेलू सामानों में विद्यमान होते हैं। इसलिए पूरी तरह उसके संपर्क से बाहर होना बहुत मुश्किल है, लेकिन उल्लेखनीय रूप से उसमें कमी लाना न सिर्फ मुमकिन है बल्कि बहुत आसान भी है। इस अध्ययन के आधार पर शोधकर्ताओं ने घर में प्रवेश करते समय जूते बाहर उतारने का सुझाव दिया ताकि ऐसे दूषित पदार्थ जूते के सोल के जरिए घर में न पहुंच सकें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.