Move to Jagran APP

स्टीफन हॉकिंग के आखिरी शोध पत्र से खुल सकेंगे अन्य ब्रह्मांडों के राज

गणित से सिद्ध किया कि हमारे कॉसमॉस के अलावा और भी ब्रह्मांडों का है अस्तित्व

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Mon, 19 Mar 2018 11:12 AM (IST)Updated: Tue, 20 Mar 2018 07:52 AM (IST)
स्टीफन हॉकिंग के आखिरी शोध पत्र से खुल सकेंगे अन्य ब्रह्मांडों के राज
स्टीफन हॉकिंग के आखिरी शोध पत्र से खुल सकेंगे अन्य ब्रह्मांडों के राज

लंदन (प्रेट्र)। एक महान वैज्ञानिक का पूरा जीवन दुनिया को समर्पित होता है। उनके द्वारा किए गए शोध उनके इस जाने के बाद भी दुनिया के काम आते हैं। इस वाक्य के चरितार्थ करते हैं महान वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग। इन्होंने अपना पूरा जीवन ब्रह्मांड के रहस्यों को खोलने में बिता दिया। दुनिया को अलविदा कहने के बाद भी ये अपने पीछे ऐसे कई सुराग छोड़ गए हैं, जिससे उम्मीद जगी है कि कई और रहस्यों को सुलझाया जा सकता है।

loksabha election banner

रविवार को मीडिया रिपोर्ट में बताया गया कि स्टीफन अपने अंतिम शोध पत्र में ऐसे सुराग छोड़ गए हैं, जिनसे अपने ब्रह्मांड के अलावा अन्य ब्रह्मांडों के बारे में पता लगाया जा सकता है। उन्होंने ये शोध पत्र मृत्यु से कुछ सप्ताह पहले ही जमा कराए थे।

दुनिया के सबसे प्रसिद्ध वैज्ञानिकों में से एक स्टीफन हॉकिंग का निधन 14 मार्च को 76 वर्ष की आयु में कैंब्रिज में उनके घर पर हो गया था। अंतिम शोध पत्र में वह अपने पीछे गणित के ऐसे सूत्र छोड़ गए हैं, जिनकी आवश्यकता अंतरिक्ष की जांच और उसमें मल्टीवर्स यानी कई यूनिवर्स तलाशने में पड़ेगी।

द संडे टाइम्स में प्रकाशित खबर के मुताबिक, हॉकिंग द्वारा जमा कराए उनके अंतिम शोध पत्र में गणित के जरिए इस बात को साबित किया गया है कि हमारा कॉसमॉस अकेला नहीं है। यहां और भी कई ब्रह्मांड मौजूद हैं।

इस शोध पत्र के सह लेखक और बेल्जियम के केयू लियूवेन यूनिवर्सिटी में थ्योरीटिकल फिजिक्स के प्रोफेसर थॉमस हर्टोग के मुताबिक, वो स्टीफन थे, जो ब्रह्मांड के रहस्यों की गहराई तक गए। वह नोबल पुरस्कार के लिए कई बार नामांकित हुए। उन्हें नोबल पुरस्कार जीतना चाहिए था, लेकिन अब वे ऐसा कभी नहीं कर सकेंगे।

क्या है अंतिम शोध पत्र में

थॉमस ने बताया कि ए स्मूथ एक्जिट फॉर्म इंटर्नल इंफ्लैशन नाम का उनका अंतिम शोध पत्र फिलहाल एक प्रमुख जर्नल द्वारा रिव्यू किया जा रहा है। ये उनकी पहले बताई गईं थ्योरी का ही आगे का भाग है। इसमें गणित के जरिए इस बात को सिद्ध किया गया है कि हमारे कॉसमॉस के अलावा और भी ब्रह्मांडों का अस्तित्व है।

हॉकिंग द्वारा जमा कराए इस अंतिम शोध पत्र में इस बात की भी भविष्यवाणी की गई है कि चूंकि ब्रह्मांड का अंतिम भाग सभी तारों की ऊर्जा से बाहर आ जाता है, इसलिए वहां फीका सा कालापन है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.