Move to Jagran APP

ब्रिटेन का आरोप, रासायनिक हथियारों के खिलाफ कार्रवाई को रूस कर रहा कमजोर

ब्रिटिश विदेश मंत्री ने रूस पर निशाना साधते हुए कहा कि उसने रासायनिक हमले का सच जानने के प्रयासों को बाधित करने की लगातार कोशिश की है।

By Pratibha Kumari Edited By: Published: Fri, 27 Oct 2017 04:45 PM (IST)Updated: Fri, 27 Oct 2017 04:55 PM (IST)
ब्रिटेन का आरोप, रासायनिक हथियारों के खिलाफ कार्रवाई को रूस कर रहा कमजोर
ब्रिटेन का आरोप, रासायनिक हथियारों के खिलाफ कार्रवाई को रूस कर रहा कमजोर

लंदन, रायटर। ब्रिटेन के विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन ने शुक्रवार को रूस पर आरोप लगाया कि वह सीरियाई राष्‍ट्रपति बशर अल-असद सरकार द्वारा सेरिन गैस के इस्‍तेमाल करने की बात को छिपाने की कोशिश कर रहा है और कहा कि रूस का यह व्‍यवहार रासायनिक हथियारों के खिलाफ आम सहमति को कमजोर कर रहा है।

loksabha election banner

आपको बता दें कि गुरुवार को जारी संयुक्‍त राष्‍ट्र की एक रिपोर्ट में सीरिया के खान शेखुन में हुए रासायनिक हमले के लिए असद सरकार को जिम्‍मेदार ठहराया गया है। इसकी वजह से बीते अप्रैल में दर्जनों लोगों की मौत हो गई थी और इसने अमेरिका को मिसाइल हमले के लिए उकसाया था।

इस रिपोर्ट पर टिप्‍पणी करते हुए जॉनसन ने पूरे अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय से आह्वान किया कि वे असद सरकार से जवाब मांगे। साथ ही जॉनसन ने रूस पर निशाना साधते हुए कहा कि उसने रासायनिक हमले का सच जानने के प्रयासों को बाधित करने की लगातार कोशिश की है।

जॉनसन ने कहा कि रूस ने हमेशा असद का बचाव किया है। साथ ही उन्‍होंने रूस से आह्वान किया कि वह सीरिया का बचाव करना बंद करे और अपनी इस प्रतिबद्धता को बरकरार रखे कि रासायनिक हथियारों का किसी भी कीमत पर इस्‍तेमाल ना हो।

गौरतलब है कि रूस ने अमेरिका के उन आरोपों के खिलाफ सीरियाई नेता का बचाव किया है, जिनमें कहा गया कि उनके सुरक्षा बलों ने हमला किया था। इस पर रूस ने कहा कि इसके कोई सबूत नहीं हैं। उसके अनुसार, जिस कैमिकल से लोगों की मौत हुई, वह विद्रोहियों के थे, असद सरकार के नहीं।

यह भी पढ़ें: चीन में चिनफिंग के 'नए युग' से सहमे मानवाधिकार कार्यकर्ता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.