Move to Jagran APP

रोल्स रॉयस ने पहला 300 मील प्रति घंटे उड़ान भरने वाला इलेक्ट्रिक हवाई जहाज बनाया

दुनिया का पहला रिकॉर्ड तीन सौ मील प्रति घंटे की गति से इलेक्ट्रिक प्लेन जल्‍द ही आसमान में उड़ान भर सकेगा।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Fri, 04 Jan 2019 06:49 PM (IST)Updated: Fri, 04 Jan 2019 07:46 PM (IST)
रोल्स रॉयस ने पहला 300 मील प्रति घंटे उड़ान भरने वाला इलेक्ट्रिक हवाई जहाज बनाया
रोल्स रॉयस ने पहला 300 मील प्रति घंटे उड़ान भरने वाला इलेक्ट्रिक हवाई जहाज बनाया

लंदन, एजेंसी। दुनिया का पहला रिकॉर्ड तीन सौ मील प्रति घंटे की गति से इलेक्ट्रिक प्लेन जल्‍द ही आसमान में उड़ान भर सकेगा। यह जानकारी रोल्स रॉयस कंपनी ने दी है। एक्‍सेल फर्म को उम्मीद है कि यह विश्व रिकॉर्ड बनाने वाला इलेक्ट्रिक प्‍लेन अगले साल आसमान पर ले जाया जाएगा।

prime article banner

2017 में सीमेंस द्वारा बनाया गया एक ऑल इलेक्ट्रिक प्लेन का वर्तमान रिकॉर्ड 210 मील प्रति घंटे है-जिसे एक्सेल तोड़ सकता है। 2020 में ग्रेट ब्रिटेन के आसमान पर ले जाने के लिए इलेक्ट्रिक विमान 300 मील प्रति घंटे की गति तक उड़ान भर सकेगा। इसकी काफी अधिक संभावना है। यह फर्म सबसे तेज ऑल-इलेक्ट्रिक विमान बनाता है।

यह एसीसीएल परियोजना नाम की एक रोल्स-रॉयस की पहल का हिस्सा है - जोकि इलेक्ट्रिक विमानों की बिक्री को बढ़ावा देने के लिए टॉल-रॉयस इंजन द्वारा संचालित उड़ान के विद्युतीकरण में तेजी लाने के लिए छोटा हिस्‍सा है। फर्म का कहना है कि यह उड्डयन की तीसरी लहर के रूप में अग्रणी होगा। रोल्स रॉयस के एसीसीईएल परियोजना प्रबंधक माथेउ पार ने कहा है कि यह विमान एक अत्याधुनिक विद्युत प्रणाली और उड़ान के लिए अब तक की सबसे शक्तिशाली बैटरी द्वारा संचालित किया जाएगा। 

आने वाले वर्ष में हम 2020 में वेल्श समुद्र तट पर एक लैंडिंग पट्टी तक जाने से पहले पर्यावरण परीक्षण करने वाले क्षमताओं का प्रदर्शन करने जा रहे हैं। यह प्रोजेक्‍ट चेल्टनहैम के बाहर ग्लूस्टरशायर हवाई अड्डे पर आधारित होगा। रोल-रॉयस के इंजीनियर, डिजाइनर और डेटा विशेषज्ञ इलेक्ट्रिक मोटर और कंट्रोलर निर्माता यासा और विमानन स्टार्ट-अप इलेक्ट्रोफ्लाइट के साथ सिंगल-सीटर प्रोप-प्लेन बनाने के लिए काम कर रहे हैं। टीम का कहना है कि सबसे बड़ी चुनौती बैटरी की होगी। 

इसके लिए उन्हें एक बड़ी बैटरी बनाने की जरूरत होगी जो गति और प्रदर्शन का रिकॉर्ड की एक श्रृंखला को हराने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली हो, जिसमें उड़ान भरने के लिए पर्याप्त प्रकाश हो और अधिक गरम न हो। हम प्रति सेकंड 20 हजार डाटा बिंदुओं की निगरानी कर रहे हैं। इसके जरिये बैटरी के वोल्टेज, तापमान और पावरट्रेन के पूरे हेल्‍थ को मापते हैं, जो हवाई जहाज के पंखे की शक्ति देगा और जोर का धक्‍का देगा।

पार ने कहा कि हमने पहले से अद्वितीय डिजाइन और एकीकरण की चुनौतियों से अंतर्दृष्टि की एक श्रृंखला तैयार कर रहे हैं। हम इलेक्ट्रिक से शक्ति देने वाला, शून्य-उत्सर्जन वाले उड्डन के क्षेत्र में अग्रणी होने के लिए न केवल जानने के लिए ज्ञान प्राप्त कर रहे हैं - बल्कि इसका नेतृत्व कर रहे हैं। इस बिंदु पर हमारा आत्‍मविश्‍वास काफी ऊंचाई पर है। इसके लिए एक्‍सेल तीन 750आर हल्के ई-मोटर्स का उपयोग करेगा। हवाई जहाज का पंख ब्रिटेन में यासा द्वारा डिजाइन और निर्मित तीन उच्च शक्ति घनत्व इलेक्ट्रिक मोटर्स द्वारा संचालित है। 

रोल्‍स रॉयस का कहना है कि एक पारंपरिक विमान की तुलना में हवाई जहाज का पंखा बहुत कम स्थिर और दूर तक शांत तरीके से सवारी देने के लिए एक बहुत कम आरपीएम पर स्पिन करता है। संयुक्त रूप से रिकॉर्ड दौड़ लगाने के लिए लगातार 500 से अधिक हॉर्सपावर देता रहेगा। रोल्‍स रॉयस कंपनी ने 1931 में प्रतिष्ठित श्नाइडर ट्रॉफी जीती थी। बिट्रिश एयरोस्पेस में इस जीत ने एक लीडर के रूप में रोल्स-रॉयस को प्रतिष्ठित किया था। रिकॉर्ड स्थापित करने वाला ब्रिटिश रेसिंग सीप्लेन सुपरमरीन S.6B के रूप में जाना जाता है।   


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.