Move to Jagran APP

आत्महत्या करने जा रहे शख्स की रेडियो एंकर से हुई बात, इस तरह बची जान!

रेडियो एंकर इयान ली ने एक श्रोता से 30 मिनट तक हवा में बात कर उसे उलझाए रखकर जीवन को बचाया।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Thu, 20 Dec 2018 07:13 PM (IST)Updated: Thu, 20 Dec 2018 08:05 PM (IST)
आत्महत्या करने जा रहे शख्स की रेडियो एंकर से हुई बात, इस तरह बची जान!
आत्महत्या करने जा रहे शख्स की रेडियो एंकर से हुई बात, इस तरह बची जान!

लंदन, एजेंसी। रेडियो एंकर इयान ली के काम की चौतरफा प्रशंसा हो रही है। उन्‍होंने एक ऐसे शख्स की जान बचाई जो खुद की जान लेने जा रहा था। ली ने अपनी बातों में उस श्रोता को उलझाए रखा और 30 मिनट तक कार्यक्रम को लाइव रखा। इस पूरी बातचीत में शख्स ने बताया कि उसने दवा की ओवरडोज ले रखी है। इस दौरान ली ने अपनी बातों के कौशल से उसकी पहचान भी पता की। टॉक शो के दौरान उसने अपना नाम क्रिस बताया। इस दौरान उसने जानकारी दी कि वह प्लाईमाउथ, डेवन में सड़क पर पड़ा हुआ है और मरने वाला है।

loksabha election banner

पिछले साल ही इयान ली ने 'आइ एम सेलेब्रेटी' कार्यक्रम शुरू किया था। बुधवार को कार्यक्रम में ली से बातचीत में एक श्रोता ने कहा कि मुझे यहां से बाहर निकालो। जब ली को पता चला कि कुछ गड़बड़ है, तब उसने कॉलर से लगातार बातचीत जारी रखी। इस दौरान श्रोता कहां है सहित कई और विवरण हासिल किया, जबकि उनके निर्माता कथ ने आपातकालीन सेवाओं से संपर्क किया।

45 वर्षीय इयान ने घटना के बाद ट्वीट किया। वह रात 10 और 1 बजे के बीच लेट नाइट अल्‍टरनेटिव नामक एक शो करता है। इयान ने बताया कि आज रात हमने एक ऐसे व्यक्ति को फोन किया, जिसने अधिक मात्रा में दवा ले ली थी। वह प्लाइमाउथ, डेवन में एक सड़क पर पड़ा हुआ था।

30 मिनट तक फोन पर उलझाए रखा
हम उसे ऑनलाइन रखने में कामयाब रहे। उससे विवरण हासिल किया कि वह कहां से बाहर निकला है, उसने क्‍या पहन रखा है। इसके बाद उसके पास एम्बुलेंस और पुलिस भेजी गई। 30 मिनट तक फोन पर उसे इयान ने उलझाए रखा, जबकि उसे समझने में मुश्किल हो रही थी। बातचीत के क्रम में वह बहुत देर तक चुप रहा तो लगा कि वह मर गया है। इससे इयान बहुत अधिक परेशान था। ट्वीट पर जवाब देते हुए उसने कहा कि 'आपके दयालुता भरे शब्दों के लिए धन्यवाद। वास्‍तव में उम्मीद करता हूं कि मैं इसके लिए बना है।'

कुछ देर के लिए लगा कि उसकी मौत हो गई 
रेडियो एंकर ने बताया कि यह बहुत भयावह अनुभव था। उसने बताया कि वह (क्रिस) फोन पर था। मैं समझ नहीं पाया कि वह क्या कह रहा है। हमें पार्किंसंस रोग से पीड़ित लोगों से ऐसी ही कॉल मिलती है। एक कॉल मिलने पर आप किसी को समझ नहीं सकते हैं। यह हमारे लिए असामान्य नहीं है। मैंने बातचीत के क्रम में यह पता लगाया कि उसकी बातचीत पार्किंसंस की वजह से नहीं है।

इयान ने कहा कि मुझे डर था कि आदमी ऑनएयर बातचीत के क्रम में कहीं मर न जाए क्योंकि 30 मिनट के कॉल के दौरान काफी देर तक मौन था। बातचीत की कड़ी में वह अपना नाम, आयु और स्थान बताने में कामयाब रहा। वह नाइट क्लब के बाहर था। इयान ने आगे कहा कि 'मैं अतीत में आत्‍महत्‍या का प्रयास कर चुका हूं। मैंने इसे तब तक नहीं गंभीरता से लिया, जब तक उसने ऐसा करने के लिए कहा। मैंने उससे बात जारी रखी। शुरुआत में उसने कहा कि वह नहीं जानता कि वह कहां है, क्या चल रहा है, अभी कहां है, वह मरना चाहता है।'

पुलिस अधिकारी ने रेडियो एंकर को धन्‍यवाद कहा
मैं उससे विस्तार से उससे जानकारी हासिल करने में कामयाब रहा...वह नाइट क्लब के बारे में बात करता रहा और फिर हमने पता किया कि वह नाइट क्लब में ठीक ठीक था। वह बहुत भ्रमित था। मैंने उसे आधे घंटे तक बात जारी रखी। मैंने सोचा कि वह मर चुका है क्योंकि वह पांच या 10 मिनट के लिए चुप हो गया था। इयान ने जो किया, उसका धन्‍यवाद करने के लिए डेवन और कॉर्नवाल के पुलिस निरीक्षक केविन मोर्ले ने ट्वीट किया।

उन्होंने कहा कि 'घटना में दुरुस्‍त करने के लिए अधिकारी लगे हुए हैं और अब कॉलर से निपट रहे हैं। यह हमारे लिए दुखद रूप से एक सामान्य कॉल है। दिसंबर महीना कई लोगों के लिए एक कठिन महीना होता है। हम उसे दीर्घकालिक समर्थन के लिए उसे निर्देशित करने के लिए पूरी कोशिश करेंगे। हम सभी को संघर्ष करने वाले लोगों के समर्थन करने में प्रमुख भूमिका निभानी होगी।' डीजे के इस जीवन बचाने वाले काम के लिए लोग प्रशंसा कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.