Move to Jagran APP

ब्रिटेन में कट्टरपंथी मौलवी पढ़ेगा आतंकवाद विरोधी पाठ

अगर मौलवी इन पाठ्यक्रमों में उपस्थित रहने में विफल रहते हैं तो उन्हें फिर से जेल भेज दिया जाएगा।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Mon, 29 Oct 2018 07:55 PM (IST)Updated: Mon, 29 Oct 2018 07:55 PM (IST)
ब्रिटेन में कट्टरपंथी मौलवी पढ़ेगा आतंकवाद विरोधी पाठ
ब्रिटेन में कट्टरपंथी मौलवी पढ़ेगा आतंकवाद विरोधी पाठ

लंदन, प्रेट्र। ब्रिटेन में बढ़ते कट्टरपंथ की भावना को कमजोर करने के लिए वहां की सरकार ने नायाब पहल की है। इसके तहत हाल ही में ब्रिटेन की जेल से रिहा हुए कट्टरपंथी मौलवी को अनिवार्य तौर पर आतंकवाद विरोधी पाठ्यक्रम में हिस्सा लेने का आदेश दिया गया है। पाकिस्तानी मूल के अजीम चौधरी (51) नाम के इस मौलवी को अच्छे चाल-चलन के चलते इस महीने की शुरुआत में दक्षिणी लंदन की अति सुरक्षित बेलमार्स जेल से शर्तो के साथ रिहा किया गया था।

prime article banner

उस मौलवी को आतंकी समूह आइएस को समर्थन देने के आरोप में साढ़े पांच साल की सजा सुनाई गई थी।समाचार पत्र 'द टाइम्स' के मुताबिक ब्रिटिश सरकार ने चौधरी को आदेश दिया है कि उसे प्रारंभिक तौर पर सरकार द्वारा चलाए जा रहे 'निर्वासन और मुक्ति कार्यक्रम (डीपीपी)' में हिस्सा लेना होगा। जबकि अनिवार्य पाठ्यक्रम में उसे धार्मिक सलाह आदि दी जाएगी।

अगर चौधरी इन पाठ्यक्रमों में उपस्थित रहने में विफल रहते हैं तो उन्हें फिर से जेल भेज दिया जाएगा। दरअसल, ब्रिटिश सरकार ने पिछले साल इस कार्यक्रम की शुरुआत की थी। इसमें कट्टरपंथियों को मनोवैज्ञानिक, धार्मिक और वैचारिक सलाह दी जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.