लंदन, प्रेट्र। भारत में संशोधित नागरिकता कानून (Citizenship Amendment Act) और नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजन (National Register of Citizens) के खिलाफ शनिवार को लंदन में 'पार्लियामेंट स्क्वायर' पर महात्मा गांधी की प्रतिमा के पास सैकड़ों की संख्या में छात्र और अन्य लोग एकत्र हुए। शांतिपूर्ण प्रदर्शन 'भारतीय संविधान को बचाओ' के संदेश के साथ किया गया।

तिरंगा और तख्तियां लेकर किया प्रदर्शन

इसमें ब्रिटेन स्थित कई दक्षिण एशियाई संगठन जुटे। उनके हाथों में तिरंगा ध्वज था और तख्तियां थीं, जिन पर सीएए एवं एनआरसी वापस लेने की मांग की गई थी। इस बीच, शनिवार को ब्रिटेन में कई विश्वविद्यालय परिसरों में सिलसिलेवार प्रदर्शन हुए। बुधवार को ब्रिटेन भर से जुटे सैकड़ों लोगों ने लंदन में भारतीय उच्चायोग के बाहर तख्तियां और तिरंगा लेकर प्रदर्शन किया था।

वहीं, नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के विरोध में दिल्ली सहित अन्य राज्यों में भी विरोध प्रदर्शन हो रहा है।नागरिकता संशोधन कानून  के विरोध में यूपी और बिहार समेत देश के कई राज्यों में हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं। यूपी में 10 दिसंबर से नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों में कई लोगों को गिरफ्तार किया गया। इस दौरान 15 लोग हताहत हुए और 263 पुलिस कर्मी घायल हुए हैं। भारतीय रेलवे को नागरिकता कानून के खिलाफ हिंसक विरोध में 88 करोड़ रुपये की रेलवे संपत्ति क्षतिग्रस्त हुई है।

Posted By: Dhyanendra Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस