Move to Jagran APP

Facebook: अवसाद से उबारने में फेसबुक नहीं साबित होता मददगार

शोधकर्ताओं का कहना है कि यदि कॉलेज स्टूडेंट्स अवसाद से संबंधित पोस्ट फेसबुक पर डालते हैं तो उनके मित्र उस छात्र को इससे उबारने के लिए प्रेरित नहीं होते हैं।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Wed, 08 Jan 2020 06:18 PM (IST)Updated: Wed, 08 Jan 2020 06:21 PM (IST)
Facebook: अवसाद से उबारने में फेसबुक नहीं साबित होता मददगार
Facebook: अवसाद से उबारने में फेसबुक नहीं साबित होता मददगार

न्यूयॉर्क, प्रेट्र । अपनी भावनाओं को अपने रिश्तेदारों और मित्रों से साझा करने का एक अच्छा माध्यम फेसबुक अवसाद से उबारने में मददगार साबित नहीं हो सकता। यह बात एक अध्ययन में सामने आई है। शोधकर्ताओं का कहना है कि यदि कॉलेज स्टूडेंट्स अवसाद से संबंधित पोस्ट फेसबुक पर डालते हैं तो उनके मित्र उस छात्र को इससे उबारने के लिए प्रेरित नहीं होते हैं।

loksabha election banner

यह अध्ययन जेएमआइआर रिसर्च प्रोटोकॉल्स नामक जर्नल में प्रकाशित किया गया है। इसमें बताया गया है कि द ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने इस अध्ययन में 33 प्रतिभागियों को शामिल किया। शोधकर्ताओं ने उनसे यह जाना कि उनकी अवसाद से संबंधित फेसबुक पोस्ट फेसबुक पर उनके दोस्तों की तरफ से उन्हें कैसी प्रतिक्रिया मिली।

ज्यादातर छात्रों ने बताया कि उनके दोस्तों ने उन्हें मेंटल हेल्थ प्रोफेशनल से चर्चा करने और मदद लेने की सलाह दी। वहीं, इन छात्रों ने यह भी बताया कि उनके ज्यादातर मित्रों ने उन्हें केवल प्रेरक संदेश भेजे। इस अध्ययन में प्रतिभागी छात्रों से यह भी पूछा गया कि उन्होंने किस तरह की पोस्ट की थी और उनके दोस्तों ने उस पर किस प्रकार के संदेश भेजे। इसमें सामने आया कि ज्यादातर छात्रों के मित्रों ने उनके इन संदेशों को सामान्य ढंग से लिया और किसी ने भी आगे बढ़कर उन्हें इससे निकालने में दिलचस्पी नहीं दिखाई।

पाकिस्तान से हैक हो रही फेसबुक आईडी

अगर आप फेसबुक यूजर है तो सावधान हो जाइए और फेसबुक की सेटिंग में अनेक सिक्यूरिटी लगाइए, नहीं तो आपका फेसबुक आईडी हैक होते देर नहीं लगेगी। यूपी के बलिया के बहोरवां निवासी शाहिद की फेसबुक आईडी पिछले दिनों अचानक हैक हुई तो 6 जनवरी की सुबह आठ बजे उसका प्रोफाइल पिक्चर बदल गया और फेसबुक लोकेशन भी पेशावर पाकिस्तान कर दिया गया।

अन्य लोगों ने जब शाहिद को उसके फेसबुक पर पाकिस्तान का लोकेशन संबंधित जानकारी दी तो फेसबुक यूजर परेशान हो गया और इसकी सूचना तत्काल पुलिस प्रशासन को दी। पुलिस भी हैरान है कि आखिर एक साधारण युवक की फेसबुक आईडी आखिर क्यूं व कैसे हैक हुआ। इधर शाहिद ने बताया कि उसके मोबाइल से उसका फेसबुक खुल ही नहीं रहा है। जबकि दूसरे साथी के मोबाइल में उसके फेसबुक आईडी पर किसी दूसरे डबल युवक का फोटो है और रहने वाला पेशावर पाकिस्तान बता रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.