Move to Jagran APP

टेस्ट और सूंघने की क्षमता को वापस आने में लग सकता है एक साल का समय, पढ़ें पोस्ट कोविड मरीजों पर सर्वे की रिपोर्ट

अध्ययन के दौरान इन लोगों से हर चार महीने में एक सर्वे में शामिल होने के लिए कहा गया। इनमें से 51 ने हर चार महीने पर किए गए सर्वे में हिस्सा लिया जबकि बाकि 46 ने पूरे एक साल बाद फुल रिकवरी के बाद इसकी जानकारी दी।

By Neel RajputEdited By: Published: Sun, 27 Jun 2021 02:24 PM (IST)Updated: Sun, 27 Jun 2021 02:24 PM (IST)
टेस्ट और सूंघने की क्षमता को वापस आने में लग सकता है एक साल का समय, पढ़ें पोस्ट कोविड मरीजों पर सर्वे की रिपोर्ट
सूंघने और टेस्ट की क्षमता में कमी आना कोरोना के प्रमुख लक्षण

लंदन, आइएएनएस। कोविड-19 संक्रमण से उबरने के बाद  भी अगर स्वाद और सूंघने की क्षमता में कमी है तो इसे वापस आने में एक साल तक का समय लग सकता है। एक नए अध्ययन में यह बात सामने आई है। 2020 की शुरुआत में जब से कोरोना को महामारी घोषित किया गया है इसके लक्षणों में एनोस्मिया (anosmia), सूंघने की शक्ति खत्म होना और टेस्ट खोना प्रमुखता से शामिल हैं। गंध का पता ना चलना किसी व्यक्ति के जीवन की गुणवत्ता को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है, जिससे खाद्य पदार्थों का स्वाद लेना, पर्यावरण में हवाई खतरों का पता लगाना और इंद्रियों पर निर्भर अन्य कार्यों को करना बेहद मुश्किल हो जाता है।

loksabha election banner

फ्रांस में स्ट्रासबर्ग के विश्वविद्यालय अस्पतालों के शोधकर्ताओं ने ऐसे 97 लोगों का अध्ययन किया जिनमें कोरोना से पीड़ित होने के बाद टेस्ट और गंध का पता चलने की कमी हो गई थी। एक साल तक इनमें ये समस्या देखी गई। अध्ययन के दौरान इन लोगों से हर चार महीने में एक सर्वे में शामिल होने के लिए कहा गया। इनमें से 51 ने हर चार महीने पर किए गए सर्वे में हिस्सा लिया जबकि बाकि 46 ने पूरे एक साल बाद फुल रिकवरी के बाद इसकी जानकारी दी। 51 में से 49 ने आठ महीने बाद रिकवरी कर ली जबकि बचे दो रोगियों में से एक असामान्य रूप से गंध का पता लगाने में सक्षम था जबकि दूसरा अध्ययन के अंत तक सूंघने में सक्षम नहीं था।

ऐसे जल्द रिकवर होंगे पोस्ट कोविड मरीज

विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना संक्रमण के बाद पोस्ट कोविड समस्याएं मरीजों को घेर रही हैं। इसे रोकने के लिए कुछ बातों का ख्याल रखने की जरूरत है। मरीज ज्यादा तनाव न लें। अपनी रूटीन की डाइट में पेय पदार्थों का सेवन ज्यादा करें। इस दौरान कोरोना संबंधित जानकारी इंटरनेट और न्यूज चैनल पर ना पढ़ें और ना देखें, बल्कि सिर्फ वैज्ञानिक जानकारी ही रखें और अधिक तनाव न लें। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कोरोना संक्रमण से उबरने वाले रोगियों को आमजन भी पूरा सहयोग करें। इन सब बातों पर ध्यान दिया जाए तो कोरोना को मात देकर स्वस्थ होने वाले मरीज पूरी तरह स्वस्थ हो सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.