लंदन, एजेंसी। पाकिस्‍तानी मूल के एक व्‍यक्ति ने इंग्‍लैंड के डर्बी में एक गुरुद्वारा में तोड़फोड़ की घटना को अंजाम दिया। इस व्‍यक्ति ने गुरुद्वार में काफी उत्‍पात मचाया। इस शख्‍स ने अपने एक नोट में कश्‍मीर का उल्‍लेख किया है। इस घटना का एक वीडियो भी वायरल हुआ है। वीडियो में वह शख्‍स तोड़फोड़ की घटना को अंजाम दे रहा है। गुरुद्वारा की खिड़कियों एवं दरवाजों के टूटे हुए शीशे फर्श पर बिखरे पड़े हैं। फ‍िलहाल मौके पर पहुंची डर्बी पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस उससे पूछताछ कर रही है। डर्बी पुलिस यह भी तहकीकात कर रही है कि कहीं उसके संबंध कश्‍मीर से जुड़े किसी आतंकी संगठन से तो नहीं है। 

लेबर पार्टी की सांसद प्रीत कौर गिल ने घटना पर जताया दुख 

इस घटना की ब्रिटेन और भारत दोनों ने निंदा की है। ब्रिटेन में लेबर पार्टी की सांसद प्रीत कौर गिल ने इस घटना पर खेद व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि किसी भी धार्मिक स्‍थल पर हमला बेहद दुखद है। इस घटना से मन आहत है। उन्‍होंने कहा कि वह संगत के साथ हैं। उन्‍होंने कहा कि कोरोना महामारी के बीच अर्जन देव गुरुद्वारा रोजाना 500 लोगों को भोजन उपलब्‍ध करा है। कौर ने इसकी तारीफ की।

भारत के महावाणिज्य दूतावास ने घटना पर शोक व्यक्त किया

बर्मिंघम में भारत के महावाणिज्य दूतावास ने इस घटना पर शोक व्यक्त किया। दूतावास ने कोरोना महामारी के कठिन दौर में सभी समुदायों को एक साथ रहने की अपील की। उन्होंने कहा कि हम आज सुबह गुरु अर्जन देव गुरुद्वारा डर्बी पर हुए हमले से बहुत दुखी और स्तब्ध हैं। हमें सार्वभौमिक भाईचारे की उम्मीद करते हुए कहा कि इस कठिन वक्‍त में शांति और सौहार्द बनाए रखने के लिए सभी समुदाय इस एक साथ खड़े होंगे।

पंजाब के मुख्‍यमंत्री ने ट्वीट किया- यह खबर दुखद और बेहद चौंकाने वाली

पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने ब्रिटेन में हुई इस घटना की कठोर शब्‍दों में भर्त्‍सना की । उन्‍होंने कहा कि यह खबर दुखद और बेहद चौंकाने वाली है। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि अगर दुनिया में मानवता को जीवित रहना है तो समाज में ऐसी अहिष्‍णुता और नफरत को खत्‍म करना चाहिए। उन्होंने एक ट्वीट में कहा कि 'पाकिस्‍तान मूल के एक व्‍यक्ति द्वारा डर्बी के अर्जन देव गुरुद्वारा में उपद्रव व तोड़फोड़ की घटना की निंदनीय है। खासकर तब जब पूरी दुनिया कोरोना महामारी के अभूतपूर्व संकट से गुजर रही है।'   

Posted By: Ramesh Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस