Move to Jagran APP

Rishi Sunak: ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक पर पत्नी को फायदा पहुंचाने का आरोप, विपक्ष ने की स्वतंत्र जांच की मांग

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक पर आरोप लग रहे हैं कि सरकार की हालिया बजट नीति से उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति को व्यावसायिक लाभ मिल सकता है। इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति की बेटी और प्रधानमंत्री सुनक की पत्नी अक्षता कोरू किड्स लिमिटेड में शेयरधारक हैं। File Photo

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyPublished: Fri, 31 Mar 2023 11:45 PM (IST)Updated: Fri, 31 Mar 2023 11:45 PM (IST)
Rishi Sunak: ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक पर पत्नी को फायदा पहुंचाने का आरोप, विपक्ष ने की स्वतंत्र जांच की मांग
ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक पर पत्नी को फायदा पहुंचाने का आरोप।

लंदन, पीटीआई। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक पर आरोप लग रहे हैं कि सरकार की हालिया बजट नीति से उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति को व्यावसायिक लाभ मिल सकता है। इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति की बेटी और प्रधानमंत्री सुनक की पत्नी अक्षता कोरू किड्स लिमिटेड में शेयरधारक हैं। ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि इस महीने आए देश के बजट में घोषित नई पायलट योजना से उनकी कंपनी को लाभ पहुंच सकता है। बजट में बच्चों की देखभाल से जुड़े लोंगो को प्रोत्साहित करने का प्रावधान है।

loksabha election banner

विपक्ष ने मांगी स्वतंत्र जांच, प्रधानमंत्री की सफाई ठुकराई

बता दें देश की 'आई' अखबार ने खुलासा किया कि सरकार की वेबसाइट पर सूचीबद्ध बाल देखभाल एजेंसियों में से एक कोरू किड्स में प्रधानमंत्री की पत्नी शेयरधारक हैं। इसके बाद इस पर बड़ा विवाद खड़ा हो गया। मामले पर कड़ा रुख अपनाते हुए लिबरल डेमोक्रेट के मुख्य सचेतक वेंडी चेम्बरलेन ने कहा कि ऋषि सुनक को अपने हितों के टकराव और सरकारी नीति से उनके परिवार को फायदा होने से जुड़े गंभीर प्रश्नों के उत्तर देने होंगे।

उन्होंने मंत्रियों के व्यावसायिक लाभों से संबंधित स्वतंत्र सलाहकार सर लॉरी मैगनस से मामले की जांच का आग्रह किया है। हालांकि, प्रधानमंत्री कार्यालय ने नियम-कानूनों के पालन की बात कही है, लेकिन विपक्ष इससे खुश नहीं है।

जानकारी छिपाने के आरोप

लेबर पार्टी की उप नेता एंजेला रेनेर ने कहा कि सुनक को यह बताना चाहिए कि आखिर उन्होंने अपने बजट में घोषित नीति से पारिवारिक सदस्य के लाभान्वित होने पर पूरी जानकारी क्यों नहीं दी। उन्होंने प्रधानमंत्री से यह भी पूछा कि हितों के टकराव से बचने के लिए क्या कदम उठाए गए।

सुनक के प्रवक्ता ने इस पर बयान दिया है कि पिछले वर्ष प्रधानमंत्री के रूप में पदभार ग्रहण करने के दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री कार्यालय के स्थायी सचिव को अपने सभी व्यावसायिक हितों की जानकारी दी थी। उन्होंने निर्धारित प्रक्रिया का पालन किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.