लंदन, एएफपी। ब्रिटेन के बकिंघम पैलेस में नाटो (उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन) की शिखर बैठक में नेताओं की आपसी खींचतान देखने को मिली। बैठक से पहले पहले वीआइपी रिसेप्शन के दौरान बातचीत का एक वीडियो वायरल हुआ है। इसमें कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन आपसी बातचीत में अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का मजाक उड़ाते दिख रहे हैं। इस फुटेज में हालांकि इन नेताओं ने किसी का नाम नहीं लिया, लेकिन माना जा रहा है कि वह जिन बातों पर चर्चा कर रहे थे वह ट्रंप से जुड़ी थीं।

ट्रंप ने टूडो को 'दो मुंहा' नेता बताया

बाद में इस घटना पर ट्रंप ने टूडो को 'दो मुंहा' नेता बता दिया। यही नहीं वह समारोह बाद तय अपनी प्रेस कांफ्रेंस रद कर तुरंत अमेरिका भी रवाना हो गए।

जॉनसन को मैक्रों से यह पूछते सुना जा सकता है, क्या आप देर से आए हैं

मंगलवार शाम को एक ब्रिटिश मेजबान द्वारा शूट किए गए इस वीडियो में बोरिस जॉनसन को फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों से यह पूछते सुना जा सकता है, क्या आप देर से आए हैं? इस पर कनाडा के प्रधानमंत्री ट्रूडो कहते हैं कि उन्हें देर हो गई क्योंकि वह 40 मिनट की प्रेस कांफ्रेंस करते हैं। वीडियो में मैक्रों ब्रिटेन की राजकुमारी एनी और डच प्रधानमंत्री मार्क रूट से मुलाकात के बारे में कुछ बताते हैं। लेकिन कैमरे की तरफ पीठ होने और शोरगुल के बीच उनकी बात नहीं सुनाई नहीं देती है।

मैक्रों ने नाटो को मृत संगठन बताया और की नई रणनीति बनाने की वकालत

इस वीआइपी रिसेप्शन से पहले मंगलवार को ट्रंप और ट्रूडो के बीच एक बैठक हुई थी। इसके बाद दोनों नेताओं ने मीडिया के सवालों के जवाब दिए थे। दूसरी ओर, फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ने नाटो को भी मृत संगठन बता दिया और नई रणनीति बनाने की वकालत की।

Posted By: Bhupendra Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस