Move to Jagran APP

ब्रिटेन के चुनाव में इस पार्टी ने किया सभी लोगों को मुफ्त ब्रॉडबैंड का वादा

ब्रिटेन की विपक्षी लेबर पार्टी ने कहा है कि अगर वह 12 दिसंबर को होने वाले आम चुनाव में जीती तो वर्ष 2030 तक हर घर और कारोबार को मुफ्त में फुल फाइबर ब्रॉडबैंड उपलब्ध कराएगी।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Fri, 15 Nov 2019 09:19 PM (IST)Updated: Fri, 15 Nov 2019 09:19 PM (IST)
ब्रिटेन के चुनाव में इस पार्टी ने किया सभी लोगों को मुफ्त ब्रॉडबैंड का वादा
ब्रिटेन के चुनाव में इस पार्टी ने किया सभी लोगों को मुफ्त ब्रॉडबैंड का वादा

लंदन, आइएएनएस। ब्रिटेन की विपक्षी लेबर पार्टी ने कहा है कि अगर वह 12 दिसंबर को होने वाले आम चुनाव में जीती तो वर्ष 2030 तक हर घर और कारोबार को मुफ्त में फुल फाइबर ब्रॉडबैंड उपलब्ध कराएगी। इस योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए लंदन स्थित बहुराष्ट्रीय दूरसंचार कंपनी ब्रिटिश टेलीकॉम (बीटी) के कुछ हिस्से का राष्ट्रीयकरण किया जाएगा और तकनीकी दिग्गज कंपनियों पर कुछ अतिरिक्त कर लगाया जाएगा।

loksabha election banner

लेबर पार्टी के चांसलर जॉन मैकडॉनेल ने गुरुवार रात कहा, लगभग एक लाख अस्सी हजार करोड़ (25 बिलियन डालर) की यह परियोजना सुनिश्चित करेगी कि प्रत्येक घर और व्यापारिक संस्थान में फुल फाइबर ब्रॉडबैंड पहुंचे। ब्रॉडबैंड को बेहतर बनाने के लिए सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी की मौजूदा नीति पर्याप्त नहीं है। अगर इसी गति से काम हुआ तो ब्रिटेन अन्य देशों के मुकाबले पीछे रह जाएगा।

अभी ब्रिटेन में ब्रॉडबैंड की लागत लगभग 30 पौंड (करीब 2800 रुपये) प्रति माह है, जो लेबर पार्टी के शासनकाल के दौरान नहीं देनी होगी। इस साल की शुरुआत में आई दूरसंचार नियामक ऑफकॉम की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटेन के सिर्फ सात फीसद लोगों के पास पूर्ण फाइबर ब्रॉडबैंड है। सरकार ने लगभग सोलह हजार करोड़ रुपये की लागत से 95 फीसद घरों में सुपरफास्ट ब्रॉडबैंड पहुंचाने की योजना बनाई थी, लेकिन फुल फाइबर ब्रॉडबैंड के मुकाबले इसकी स्पीड बेहद कम होने से इस योजना को झटका लगा है।

सत्तारूढ़ पार्टी के साथ मिलकर काम करना जारी रखेंगे: ब्रिटिश टेलीकॉम

लेबर पार्टी के इस एलान पर ब्रिटिश टेलीकॉम के मुख्य कार्यकारी फिलिप जॉनसन ने कहा है कि डिजिटल ब्रिटेन बनाने के लिए हम सत्तारूढ़ पार्टी के साथ मिलकर काम करना जारी रखेंगे। उन्होंने हालांकि यह भी कहा कि नई योजना से पेंशनरों, कर्मचारियों, शेयरधारकों के हित प्रभावित नहीं हों, इसके लिए सभी मुद्दों पर सावधानीपूर्वक विचार करने की आवश्यकता है।

आम लोगों पर पड़ेगी टैक्स की मार: कंजरवेटिव

लेबर पार्टी के एलान पर सत्तारूढ़ कंजरवेटिव ने इसे आभासी परियोजना बताते हुए कहा है कि इससे आम लोगों पर टैक्स की मार पड़ेगी। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने वादा किया है कि अगर उनकी पार्टी सत्ता में वापस लौटती है तो 2025 तक सभी को फुल फाइबर ब्रॉडबैंड उपलब्ध कराया जाएगा। तकनीकी कंपनियों का प्रतिनिधित्व करने वाले टेकयूके ने कहा है कि लेबर पार्टी का प्रस्ताव टेलीकॉम सेक्टर को बर्बाद कर देगा। लिबरल डेमोक्रेट्स का कहना है कि यह ऐसी योजना है जो पूरी नहीं हो सकती।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.