नई दिल्‍ली (स्‍पेशल डेस्‍क)। 31 अगस्‍त 1997 का वो दिन जब एक खबर ने न सिर्फ ब्रिटेन बल्कि पूरी दुनिया को सन्‍न कर दिया था। इसकी वजह बनी थी फ्रांस में राजकुमारी डायना की मौत। ये वही राजकुमारी डायना थी जो कभी प्रिंस चार्ल्‍स की बीवी हुआ करती थीं। लेकिन इन दोनों के बीच आए मनमुटाव के बाद दोनों अलग हो गए थे। 1 जुलाई 1961 में ब्रिटेन में जन्‍मी खूबसूरत जॉन स्‍पेंसर के लिए उनकी शादी-शुदा जिंदगी बहुत खूबसूरत कभी नहीं रही। उनकी मौत के बाद न मालूम कितने खुलासे उनकी शादी-शुदा जिंदगी और उनके बाद की जिंदगी को लेकर हुए थे। लेकिन उनकी मौत पर आज तक संशय है। कुछ इसको एक एक्‍सीडेंट मानते हैं तो कुछ इसको षड़यंत्र मानते हैं,  जिसके पीछे अंगुलियां सीधे शाही महल पर उठती हैं। 

हादसा या थी साजिश 
ब्रिटेन की राजकुमारी डायना की मौत महज एक सड़क हादसा थी या फिर उनकी मौत के पीछे कोई बड़ी साजिश थी, इसे लेकर कई तरह के कयास लगते रहे हैं। करीब तीन वर्ष पहले लंदन में रिलीज एक नए नाटक में डायना की मौत को ब्रिटिश शाही इतिहास की सबसे बड़ी साजिश करार दिया गया था। इस नाटक जिसका नाम ‘ट्रुथ लाइज, डायना’ था, में दिखाया गया कि बकिंघम पैलेस डायना और उनके मुस्लिम प्रेमी डोडी फय्याद की बढ़ती नजदीकियों से परेशान था। इसलिए उसने खुफिया एजेंसी एमआई-6 के साथ मिलकर डायना और डोडी की हत्या करवाई थी। हालांकि फ्रांस और ब्रिटेन की जांच एजेंसी ने इस दुर्घटना के लिए कार के ड्राइवर को जिम्‍मेदार ठहराया था।

रासायनिक लेप से प्रेग्नेंसी पर परदा
नाटक के लेखक रे ने बताया था कि हादसे के बाद डायना को गंभीर हालत में पेरिस के पिटी-सैल्पेट्रायर हॉस्पिटल ले जाया गया। लेकिन अत्यधिक रक्त स्राव के चलते डॉक्टर उन्हें बचाने में नाकाम रहे। चूंकि डायना ब्रिटिश नागरिक थीं, इसलिए उनका पोस्टमार्टम फ्रांस में नहीं किया जा सकता था। लंदन भेजने तक शव को कोई नुकसान नहीं पहुंचे, इसके लिए डॉक्टरों ने उस पर फॉर्मलडीहाइड का लेप लगाया। फॉर्मलडिहाइड कई जांच के नतीजों को प्रभावित करता है। इनमें प्रेग्नेंसी टेस्ट भी शामिल है।

ड्राइवर को बनाया बली का बकरा
हादसे की जांच कर रही समिति ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि डायना के ड्राइवर हेनरी पॉल ने जरूरत से ज्यादा शराब पी रखी थी। नशे में स्टीयरिंग पर उसका नियंत्रण नहीं रहा और कार हादसे का शिकार हो गई। हालांकि हेनरी की मां का कहना है कि उनके बेटे को ज्यादा शराब पीने की आदत ही नहीं थी। वह ज्यादा से ज्यादा एक बोतल बीयर पीता था। हादसे के दिन के सीसीटीवी फुटेज में उसे पूरी तरह से चौकन्ना देखा जा सकता है। उसके कमरे और कार से शराब की कोई बोतल भी नहीं बरामद हुई।

सीट बेल्ट नहीं पहनने पर सवाल
डायना कार में बैठने के साथ ही सीट बेल्ट बांध लेती थीं। वह सुनिश्चित करती थीं कि बाकी लोग भी सीट बेल्ट बांधकर चलें। लेकिन हादसे के दिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। कार की जांच करने वाले अधिकारियों ने पाया कि डायना की सीट पर लगी बेल्ट जाम थी। वे इस नतीजे पर भी पहुंचे कि डायना को समय पर इलाज मिलता तो उनकी जान बच सकती थी। दरअसल, हादसे के बाद भी डायना होश में थीं। उनके हाथ-पैर चल रहे थे। वह बोल पा रही थीं। लेकिन उन्हें समय पर अस्पताल नहीं पहुंचाया जा सका। एंबुलेंस ने आने में करीब दो घंटे लगा दिए। 

दूसरी शादी रचाने की थी तैयारी
डोडी के पिता हैरड मोहम्मद के मुताबिक मौत के समय डायना गर्भवती थीं। 31 अगस्त 1997 को हादसे की रात वह डोडी के साथ प्रेग्नेंसी की खुशी मनाने निकली थीं। दोनों ने शादी रचाने और बच्चों को लेकर फ्रांस में बसने का मन भी बना लिया था। पर ब्रिटिश राजघराना नहीं चाहता था कि देश के भावी महाराज का नाम एक मुस्लिम से जुड़े। इसलिए उसने दोनों की हत्या करवा दी। हैरड ने मौत से पहले ली गई डायना की एक तस्वीर का भी हवाला दिया, जिसमें उनका ‘बेबी बंप’ देखा जा सकता है।

कैसे हुई पहली मुलाकात
1977 में पहली बार डायना और प्रिंस चार्ल्‍स की मुलाकात एल्‍थ्‍रोप में हुई थी। उस वक्‍त डायना महज 16 और चार्ल्‍स की उम्र 29 वर्ष थी। उस वक्‍त चार्ल्‍स शूटिंग पार्टी के लिए वहां आए थे। 29 जुलाई 1981 को इन दोनों ने शादी कर ली थी। इस शाही जोड़े को लेकर इनके तलाक के बाद जो बातें सामने आई थीं उनमें से एक प्रिंस चार्ल्‍स का एक्‍सट्रा मेरिटल अफेयर्स भी था। इसको लेकर उस वक्‍त जिस महिला का नाम सामने आया था इत्तफाक से वह आज डायना की जगह ले चुकी हैं। डायना और चार्ल्‍स के 11 वर्ष की शादी-शुदा जिंदगी पर विराम लगने की जानकारी 1992 में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जॉन मेजर ने सार्वजनिक की थी। डायना के लिए लिए यह बहुत बड़ा झटका था। 3 दिसंबर 1993 उन्‍होंने पब्लिक लाइफ को भी बाय-बाय कह दिया था। इसके बाद डायना और चार्ल्‍स की राहें जुदा हो चुकी थीं। अलग होने के बाद फिर कभी इन्‍हें एक साथ नहीं देखा गया। इसके बाद मीडिया में भी इन दोनों की खबरें यदा-कदा ही देखने को मिलती थीं। लेकिन 31 अगस्‍त और इसके बाद अचानक से इनसे जुड़ी खबरों को बाढ़ आ गई। 

पूरी दुनिया में लोगों ने टीवी पर देखी शादी
29 जुलाई 1981 को सेंट पॉल्स कैथेड्रल में राजकुमार चार्ल्स के साथ डायना की शादी बेहद धूम-धाम के साथ हुई थी। उनके इस शादी समारोह की तस्‍वीरों को पूरी दुनिया ने अपनी टीवी स्‍क्रीन पर देखा था। शादी के बाद उन्हें वेल्स की राजकुमारी, कॉर्नवाल की डचेज, रोथसे की डचेज, चेस्टर की काउंटेस जैसी कई उपाधियां भी मिलीं। लेकिन किसी को नहीं पता था कि इस खूबसूरत राजकुमारी का अंत इतना भयावह होगा। जिस शाही जोड़े को पूरी दुनिया ने अपना आशीर्वाद दिया था वही लोग उनके निधन पर आंसू बहा रहे थे।

कैमेला पार्कर का लिया नाम 
आपको बता दें कि चार्ल्‍स से अलग होने के बाद उन्‍होंने बीबीसी को एक इंटरव्‍यू दिया था, जिसमें उन्‍होंने कैमेला पार्कर को अपने जीवन में तीसरे इंसान के तौर पर बताया था। इस इंटरव्‍यू में उन्‍होंने अपने अफेयर के बारे में भी खुलकर बातें कही थीं। आपको यहां एक और दिलचस्‍प बात बता दें कि आधिकारिक तौर पर चार्ल्‍स और डायना का तलाक 28 अगस्‍त 1996 को हुआ था। इसके बाद उनसे हर रॉयल हाइनेंस का खिताब वापस ले लिया गया था। इसके एक साल बाद 31 अगस्‍त 1997 को उनकी कार मर्सडीज एस 280 फ्रांस की सड़क पर हादसे का शिकार हो गई थी। उस वक्‍त वह रिट्ज होटल से जा रही थीं। एक सुरंग में गाड़ी बेकाबू हो गई और खंबे से टकरा गई थी। उस वक्‍त उनके साथ कार में उनका करीबी दोस्‍त डोडी फयाद भी था। हादसे के बाद इन दोनों के रिश्‍तों को लेकर भी काफी सारी बातें सामने आई थी। डोडी मिस्र के एक अरबपति का बेटा था। इस हादसे में डायना को छोड़कर बाकी सभी की मौके पर ही मौत हो गई थी।

चीन से लगती उत्तर कोरिया की सीमा पर अब भी मौजूद है वो रहस्यमयी लाल इमारत
वाह रे पाकिस्तान! भारत को तूने कितने नायाब हीरे दिए, जिनसे रोशन जहां आज भी है 
आज से मेरा हथियार और मेरा जीवन आपके हाथों में है श्रीमान, मैं आपकी सेवा में अर्पित
2004 के लोकसभा चुनाव में दो वजहों से हारी थी भाजपा, वाजपेयी को भी था अंदेशा
जिसके फेर में फंसे थे राजीव, राव और मनमोहन अब उसी 84 के फेर में फंस गए राहुल  
आईएएस की नौकरी छोड़कर राजनीति में चमकते सितारे, आप भी डालें एक नजर
आईएएस की नौकरी छोड़कर राजनीति में चमकते सितारे, आप भी डालें एक नजर

 

Posted By: Kamal Verma