Move to Jagran APP

यूरोप ने धमकाया तो लंबी दूरी की मिसाइल बनाएगा ईरान

फिलहाल ईरान को यूरोप से कोई खतरा महसूस नहीं हो रहा। सलामी ने यह बात एक न्यूज एजेंसी को दिए साक्षात्कार में कही है।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Sun, 26 Nov 2017 08:39 PM (IST)Updated: Sun, 26 Nov 2017 08:39 PM (IST)
यूरोप ने धमकाया तो लंबी दूरी की मिसाइल बनाएगा ईरान
यूरोप ने धमकाया तो लंबी दूरी की मिसाइल बनाएगा ईरान

लंदन, रायटर। ईरान के शक्तिशाली रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने चेतावनी दी है कि यूरोप ने उनके देश को धमकाना बंद न किया तो वह अपनी मिसाइलों की क्षमता दो हजार किलोमीटर से ज्यादा करने को विवश होंगे। रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ईरान की इलीट फोर्स है और यह सर्वोच्च नेता अली खामेनेई के प्रति जवाबदेह है।

loksabha election banner

रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के उप प्रमुख ने यह चेतावनी फ्रांस की ओर से आए उस बयान के बाद दी है जिसमें कहा गया है कि ईरान के मिसाइल विकास कार्यक्रम से समझौता नहीं किया जाएगा। फ्रांस ने इस सिलसिले में सन 2015 में ईरान के साथ प्रमुख देशों के परमाणु समझौते की भी समीक्षा करने की बात कही है। फ्रांस इस समझौते में शामिल है। परमाणु समझौते से अमेरिका के अलग होने का प्रस्ताव वहां की संसद में लंबित है।

रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के उप प्रमुख ब्रिगेडियर जनरल हुसैन सलामी ने कहा कि हमारा मिसाइल कार्यक्रम पूरी तरह से रक्षात्मक है। इसलिए उस पर हम किसी से बात नहीं करेंगे। फिलहाल हम दो हजार किलोमीटर तक मार करने वाली मिसाइलें बना रहे हैं। ऐसा नहीं कि ईरान तकनीक का विकास न कर पाने से इससे ज्यादा क्षमता की मिसाइल नहीं बना रहा। अगर उसके लिए खतरा बढ़ा तो वह इससे ज्यादा दूरी तक मार करने वाली बैलेस्टिक मिसाइल भी बनाएगा। फिलहाल ईरान को यूरोप से कोई खतरा महसूस नहीं हो रहा। सलामी ने यह बात एक न्यूज एजेंसी को दिए साक्षात्कार में कही है।

अभी तक ईरान अमेरिकी खतरे को ध्यान में रखकर बैलेस्टिक मिसाइलों का विकास करने की बात कहता रहा है। उसके अनुसार अमेरिका के कई सैन्य ठिकाने और हित वाले स्थान दो हजार किलोमीटर की सीमा में आते हैं, इसलिए उसने उतनी ही क्षमता की मिसाइल विकसित की है।

यह भी पढ़ें:  लंदन की कोर्ट में पेश हुआ भगोड़ा माल्या, कहा भारत में मेरी जान का खतरा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.