Move to Jagran APP

समाज में प्रभावशाली लोग किसी भी मौके पर अपने अधीनस्थों से जल्दी फैसला लेते हैं

स्विट्जरलैंड में इकोल पॉलिटेक्निक फेडरल लैबोरेटरी के शोधकर्ताओं ने किया अध्ययन, कहा-लोगों का यही गुण समाज में उन्हें देता है नेतृत्व का अवसर

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Mon, 20 Aug 2018 11:24 AM (IST)Updated: Mon, 20 Aug 2018 11:26 AM (IST)
समाज में प्रभावशाली लोग किसी भी मौके पर अपने अधीनस्थों से जल्दी फैसला लेते हैं
समाज में प्रभावशाली लोग किसी भी मौके पर अपने अधीनस्थों से जल्दी फैसला लेते हैं

लंदन [प्रेट्र]। समाज में अपना अच्छा खासा प्रभाव रखने वाले लोग किसी भी मौके पर अपने अधीनस्थों से जल्दी फैसला ले लेते हैं। एक अध्ययन में इस बात की पुष्टि की गई है। अध्ययन में बताया गया है कि मनुष्य हो या जानवर, सभी के समाज में एक पदानुक्रम पाया जाता है। व्यवहार विज्ञानी इसे ही प्रभाव (डोमिनेंस) का नाम देते हैं। प्रभावी लोग अपने समाज के पदानुक्रम में हमेशा सबसे ऊपर पहुंचते हैं। संसाधनों पर उनको प्राथमिकता मिलती है।

loksabha election banner

स्विट्जरलैंड में इकोल पॉलिटेक्निक फेडरल लैबोरेटरी के शोधकर्ताओं ने इस प्रश्न का परीक्षण करने के लिए मनुष्यों पर एक विस्तृत सर्वे किया। 240 छात्रों पर हुए अध्ययन के बाद उच्च सामाजिक प्रभाव वाले लोग और तेजी से निर्णय लेने वाले लोगों में समानता दिखाई दी। इसके लिए पुरुषों को उच्च और निम्न प्रभाव वाले लोगों में विभाजित किया गया था। निर्णय लेने की गति को पांच टास्क के जरिये मापा गया।

ये पांच टास्क याददाश्त, भावनाओं के विभेदीकरण की क्षमता, रास्ते की समझ और जवाब देने की क्षमता रहे। भावनाओं के आधार पर चेहरों को अलग-अलग करने के बाद याददाश्त पर प्रयोग किया गया। इसमें लोगों को अलग-अलग छांटे गए विभिन्न चेहरों को याद रखने की जिम्मेदारी दी गई। तीसरे टास्क में प्रतिभागियों को रास्तों को जानने और उन्हें याद रखने का काम दिया गया। चौथे टास्क में प्रतिभागियों को स्क्रीन पर ग्रे बॉक्स देखते ही कीबोर्ड पर स्पेसबार को क्लिक करना था। इतने प्रयोगों के बाद कोई भी ग्रुप एक-दूसरे से तेज निकलता दिखाई नहीं दिया। इसके बाद पांचवें टास्क में वैज्ञानिकों ने न्यूरल सिग्नल कीपहचान की। प्रतिभागियों को पहले हंसमुख और दुखी चेहरे में पहचान की जिम्मेदारी दी गई थी। गुस्सा और सामान्य चेहरे को पहचान की जिम्मेदारी दी गई थी, लेकिन न्यूरल सिग्नल के अध्ययन से यह बात सामने आई कि उनका मस्तिष्क कितनी तेजी से प्रतिक्रिया कर रहा है।

इस तरह मिला परिणाम

इस प्रकार अध्ययन के पांचवें भाग से यह साफ हुआ कि अधिक प्रभाव वाले लोग, कम प्रभाव वाले लोगों की अपेक्षा कितनी तेजी से प्रत्युत्तर देते हैं। शोध से साफ हुआ कि अधिक प्रभाव वाले लोग उस परिस्थिति में तेजी से निर्णय लेते हैं जहां विकल्प मांगा गया हो। उनकी यही निर्णय लेने की क्षमता उनके सामाजिक स्वभाव की जैविक सूचक है।

लैबोरेटरी के प्रोफेसर कारमेन सैंडी का कहना है कि भविष्य में यह जानने की कोशिश भी की जाएगी कि प्रभावी लोगों में ब्रेन सिग्नल कितने अधिक पाए जाते हैं। इसके अलावा उत्तर देने की क्षमता में यह अंतर और ब्रेन सिग्नल क्या महिलाओं में भी पाए जाते हैं या बच्चों में पहले से मौजूद रहते हैं। इस शोध से लोगों के सामाजिक प्रभुत्व का अध्ययन करने में आसानी होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.