Move to Jagran APP

ब्रिटेन में भारतीयों के घर से 1280 करोड़ के गहने ले उड़े चोर

ब्रिटेन में पिछले पांच साल में भारतीयों के घरों से 140 मिलियन पाउंड (1280 करोड़ रुपये) के आभूषण चोरी हुए हैं। यह जानकारी सूचना के अधिकार के तहत मांगी गई जानकारी से सामने आई है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sat, 23 Mar 2019 07:56 PM (IST)Updated: Sun, 24 Mar 2019 12:59 AM (IST)
ब्रिटेन में भारतीयों के घर से 1280 करोड़ के गहने ले उड़े चोर
ब्रिटेन में भारतीयों के घर से 1280 करोड़ के गहने ले उड़े चोर

लंदन, प्रेट्र। ब्रिटेन में रहने वाले भारतीय मूल के लोगों को सोने का प्रेम भारी पड़ रहा है। बीते पांच साल में उनके घरों से 140 मिलियन पाउंड (1,280 करोड़ रुपये) के आभूषण चोरी हुए हैं। यह जानकारी सूचना के अधिकार के तहत मांगी गई जानकारी से सामने आई है। यह जानकारी बीबीसी ने अपनी खोजपूर्ण पत्रकारिता के जरिये जुटाई है।

prime article banner

 ब्रिटेन की दुकानों में एशियन गोल्ड के नाम से बेचे जाने वाले आभूषण अक्सर शादी के मौकों पर उपहार स्वरूप दिए जाते हैं। आभूषणों के लेनदेन का यह चलन दक्षिण एशियाई परिवारों में खासतौर पर होता है। सन 2013 से अभी तक घरों में रखे इन आभूषणों की चोरी की 28,000 घटनाएं हुई हैं। सर्वाधिक आभूषण लंदन इलाके से चुराए गए।

यहां से 115.6 मिलियन पाउंड (1,056 करोड़ रुपये) के आभूषण चोरी हुए, जबकि 9.6 मिलियन पाउंड (88 करोड़ रुपये) के आभूषण मैनचेस्टर इलाके से चोरी हुए। चोरी के इन मामलों की जांच से जुड़े पुलिस अधिकारी ऐरन डुग्गन के अनुसार चोर पकड़ने के बाद भी आभूषणों की बरामदगी में खासी मुश्किल आती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आभूषणों को बहुत जल्द गला दिया जाता है और इसके बाद सोने को बेच दिया जाता है।

 खुद के पास सोना होना, भाग्यशाली मानते हैं भारतीय
भारतीय समुदाय के लोगों के बीच आभूषणों के लिए प्रसिद्ध स्टोर चलाने वाले संजय कुमार बताते हैं कि वह अपने ग्राहकों को आभूषण सुरक्षित रखने के तरीकों की जानकारी देते रहते हैं। साथ ही आभूषणों का बीमा कराने की भी सलाह देते हैं। संजय कुमार का स्टोर लंदन में है। उन्होंने बताया कि ब्रिटेन में रहने वाले भारतीय मूल के लोगों के माता पिता और दादा दादी उन्हें सोना खरीदने की सलाह देते हैं। बुजुर्ग सोने को सुरक्षित निवेश मानते हैं, साथ ही उसका पास होना भाग्यशाली भी मानते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.