Move to Jagran APP

Queen Elizabeth II Award: भारतीय मूल की ब्रिटिश गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन ने जीता पहला क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय पुरस्कार

भारतीय मूल की ब्रिटेन की गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन (Suella Braverman) को लंदन में एक समारोह के दौरान पहली बार महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) वुमन ऑफ द ईयर (Woman of the Year) पुरस्कार के विजेता के रूप में नामित किया गया है।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaPublished: Sat, 24 Sep 2022 07:25 PM (IST)Updated: Sat, 24 Sep 2022 11:02 PM (IST)
Queen Elizabeth II Award: भारतीय मूल की ब्रिटिश गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन ने जीता पहला क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय पुरस्कार
भारतीय मूल की ब्रिटेन की गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन को मिला पुरस्कार। (फाइल फोटो)

लंदन, एजेंसी। भारतीय मूल की ब्रिटेन की गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन (Suella Braverman) को लंदन में एक समारोह के दौरान पहली बार महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) वुमन ऑफ द ईयर (Woman of the Year) पुरस्कार के विजेता के रूप में नामित किया गया है। 42 साल की सुएला को इस माह ब्रिटिश प्रधान मंत्री लिज ट्रस ने अपने कैबिनेट में शामिल किया था। इस मौके पर सुएला ने कहा कि एशियन अचीवर्स अवार्ड्स (AAA) 2022 समारोह में नई भूमिका निभाना उनके लिए सम्मान की बात है। उन्होंने इस पुरस्कार को दिवंगत महारानी को समर्पित किया है, जिनका हाल ही में निधन हो गया।

loksabha election banner

माता-पिता ने एकत्र किया पुरस्कार

तमिल मां उमा और गोवा मूल के पिता क्रिस्टी फर्नांडीस की लंदन में जन्मी बेटी ब्रेवरमैन ने समारोह में एक रिकॉर्डेड मैसेज (Recorded Message) भेजा। इस समारोह में उनके माता-पिता ने उनकी ओर से पुरस्कार को एकत्र किया। उन्होंने मैसेज में कहा, 'मेरे मम्मी और पापा इस देश में 1960 के दशक में केन्या और मारीशस से यहां आए थे। वे हमारे एशियाई समुदाय के गौरवान्वित सदस्य रहे हैं। मेरा जन्म वेम्बली (Wembley) में हुआ था, जिसको एशियाई समुदाय का दिल भी माना जाता है। मुझे ब्रिटेन की संसद में सेवा करने के लिए गृह मंत्री के रूप में चुना गया है। मुझे भरोसा है कि आपको इसपर गर्व होगा।'

कई भारतीय मूल के महिलाओं को किया गया सम्मानित

मालूम हो कि यह पुरस्कार सार्वजनिक नामांकन के माध्यम से ब्रिटेन में दक्षिण एशियाई समुदाय के व्यक्तियों की उपलब्धियों को दर्शाता है। विभिन्न श्रेणियों में अन्य भारतीय मूल के विजेताओं में मीडिया जगत से ब्रॉडकास्टर नागा मुंचेट्टी (Naga Munchetty), कला और संस्कृति श्रेणी में नमित मल्होत्रा सहित कई भारतीय मूल को लोगों को पुरस्कृत किया गया है।

यह भी पढ़ें-  ब्रिटेन की गृह मंत्री ने लीसेस्टर में भड़की हिंसा के आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का दिया भरोसा, कही बड़ी बात

यह भी पढ़ें- भारत की बेटी संभालेगी ब्रिटेन में गृह मंत्रालय की जिम्‍मेदारी, जानें कौन हैं सुएला ब्रेवरमैन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.