Move to Jagran APP

भारतवंशी सांसद सुएला ब्रेवरमैन बनीं ब्रिटेन की अटॉर्नी जनरल, पद पर पहुंचने वाली दूसरी महिला

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भारतवंशी सांसद सुएला ब्रेवरमैन को इंग्लैंड और वेल्स का नया अटॉर्नी जनरल नियुक्त किया है।

By TaniskEdited By: Published: Wed, 26 Feb 2020 03:36 PM (IST)Updated: Wed, 26 Feb 2020 04:15 PM (IST)
भारतवंशी सांसद सुएला ब्रेवरमैन बनीं ब्रिटेन की अटॉर्नी जनरल, पद पर पहुंचने वाली दूसरी महिला
भारतवंशी सांसद सुएला ब्रेवरमैन बनीं ब्रिटेन की अटॉर्नी जनरल, पद पर पहुंचने वाली दूसरी महिला

लंदन, आइएएनएस। ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भारतवंशी सांसद सुएला ब्रेवरमैन को इंग्लैंड और वेल्स का नया अटॉर्नी जनरल नियुक्त किया है। उन्हें सोमवार को यहां रॉयल को‌र्ट्स ऑफ जस्टिस में पद की शपथ दिलाई गई। सुएला ब्रिटिश न्यायिक इतिहास में इस पद पर पहुंचने वाली दूसरी महिला और कंजरवेटिव पार्टी की किसी सरकार में नियुक्त की गई पहली महिला अटॉर्नी जनरल हैं।

prime article banner

जॉनसन ने इस महीने की शुरुआत में अपने मंत्रिमंडल में फेरबदल करते हुए 39 वर्षीय सुएला को अपनी कैबिनेट में शामिल किया था। अपने नए दायित्व पर उन्होंने कहा, 'अटॉर्नी जनरल के तौर पर शपथ लेना विशेष सम्मान की बात है। अपराध न्याय प्रणाली में विश्वास बहाल करना मेरी शीर्ष प्राथमिकता होगी।'

केन्या और मॉरीशस से आए माता-पिता की संतान

कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से कानून की पढ़ाई करने वालीं सुएला पहली बार 2015 में ब्रिटिश संसद के निचले सदन हाउस ऑफ कामंस के लिए फेरम से चुनी गई थीं। वह 2017 और 2019 में भी यहीं से निर्वाचित हुईं। सुएला उस यूरोपियन रिसर्च ग्रुप का भी हिस्सा थीं, जो ब्रेक्जिट के पक्ष में यूरोपीय यूनियन से बात कर रहा था। सुएला केन्या और मॉरीशस से आए माता-पिता की संतान हैं। उनके माता-पिता के पूर्वजों को काफी समय पहले वहां ले जाया गया था।

जॉनसन मंत्रिमंडल में चार भारतवंशी

सुएला ब्रेवरमैन के अलावा जॉनसन ने अपने मंत्रिमंडल में तीन अन्य भारतवंशियों को जगह दी है। प्रीति पटेल को जहां गृह मंत्री बनाया गया है वहीं भारतीय उद्यमी और इंफोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद ऋषि सुनक को वित्त मंत्री बनाया गया है। एक अन्य भारतीय आलोक शर्मा अंतरराष्ट्रीय विकास मंत्री का पद संभाल रहे हैं।

शपथ ग्रहण समारोह में मुख्य न्यायाधीश इयान बर्नेट रहे मौजूद

शपथ ग्रहण समारोह में जस्टिस सेक्रेटरी रॉबर्ट बकलैंड, मुख्य न्यायाधीश इयान बर्नेट और बार काउंसिल की अध्यक्ष अमांडा पिंटो सहित अन्य उपस्थित थे। बकलैंड ने सरकार के लिए मुख्य कानूनी सलाहकार के रूप में 'महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक भूमिका' के लिए  ब्रेवरमैन का स्वागत किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.