Move to Jagran APP

भारत और ब्रिटेन के युवा अब और आसानी से कर सकेंगे नौकरी, दोनों देशों के बीच हुआ अहम समझौता

एमएमपी लागू होने पर अप्रैल 2022 से 18 से 30 वर्ष के युवा 24 महीने रहने और काम करने के लिए आवेदन कर सकेंगे। ऐसा दोनों देशों के युवा कर सकेंगे। इस नए सिस्टम में अवैध रूप रहने वालों को वापस उनके देश भेजने का भी प्रविधान है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Tue, 25 May 2021 07:36 AM (IST)Updated: Tue, 25 May 2021 07:36 AM (IST)
भारत और ब्रिटेन के युवा अब और आसानी से कर सकेंगे नौकरी, दोनों देशों के बीच हुआ अहम समझौता
भारत और ब्रिटेन के के बीच हुआ माइग्रेशन एंड मोबिलिटी समझौता

लंदन, प्रेट्र। भारत के साथ ब्रिटेन का हाल ही में हुआ माइग्रेशन एंड मोबिलिटी पार्टनरशिप (Migration and Mobility Partnership) समझौता इमिग्रेशन के लिहाज से गोल्ड स्टैंडर्ड (बहुत फायदे वाला) है। इससे दोनों देशों के हजारों नागरिकों को एक-दूसरे के देश में जाकर कानूनी तरीके से रहने और काम करने के अवसर मिलेंगे। यह बात ब्रिटेन की गृह मंत्री प्रीति पटेल ने कही है।

loksabha election banner

इमिग्रेशन की नई योजना पर भारतीय मूल की गृह मंत्री ने बताया कि एमएमपी पर हाल में भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर की ब्रिटेन यात्रा के दौरान दस्तखत हुए। इससे दोनों देशों के बीच अवैध रूप से आवागमन पर रोक लगेगी। साथ ही ब्रिटेन की ब्रेक्जिट के बाद की व्यवस्था में साफ-सुथरे इमिग्रेशन सिस्टम को बल मिलेगा। पटेल ने कहा, इससे भारत में अपराध करके ब्रिटेन आ जाने वाले लोगों को रोकने में भी आसानी होगी। लेकिन दोनों देशों के कानून का पालन करते हुए आने-जाने वालों को काफी सुविधा हो जाएगी, जो भारत और ब्रिटेन में रहकर वहां पर काम करना चाहते हैं।

एमएमपी के लागू होने पर अप्रैल 2022 से 18 से 30 वर्ष के युवा 24 महीने रहने और काम करने के लिए आवेदन कर सकेंगे। ऐसा दोनों देशों के युवा कर सकेंगे। इस नए सिस्टम में अवैध रूप रहने वालों को वापस उनके देश भेजने का भी प्रविधान है। पटेल ने भारत के साथ हुए समझौते की चर्चा थिंक टैंक ब्रिटिश फ्यूचर के एक कार्यक्रम में की। यह कार्यक्रम ब्रिटेन में फुली डिजिटल बॉर्डर सिस्टम की लांचिंग का प्रस्ताव पेश करने के लिए आयोजित किया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.