Move to Jagran APP

अगले साल जून में किंग चार्ल्स III का होगा राज्याभिषेक, ब्रिटेन की गद्दी संभालने वाले सबसे उम्रदराज शासक

महरानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के तुरंत बाद उनके सबसे बड़े बेटे चार्ल्स स्वतः ही ब्रिटेन के राजा बन गए थे। वह दुनियाभर में ब्रिटेन के किंग चार्ल्स तृतीय के रूप में जाने जा रहे हैं। हालाकि उनकी आधिकारिक रूप से ताजपोशी 2023 के जून में होगी।

By AgencyEdited By: Babli KumariPublished: Thu, 06 Oct 2022 11:41 AM (IST)Updated: Thu, 06 Oct 2022 11:41 AM (IST)
अगले साल जून में किंग चार्ल्स III का होगा राज्याभिषेक, ब्रिटेन की गद्दी संभालने वाले सबसे उम्रदराज शासक
अगले साल जून में किंग चार्ल्स III का होगा राज्याभिषेक (फाइल इमेज)

लंदन, एजेंसी। किंग चार्ल्स III का राज्याभिषेक समारोह 3 जून, 2023 को पेज सिक्स के अनुसार होने वाला है। पेज सिक्स एजेंसी के अनुसार, राज्याभिषेक समारोह वेस्टमिंस्टर एब्बे में होगा। इसके अतिरिक्त, उन्होंने बताया कि समारोह उनकी मां (महारानी एलिजाबेथ द्वितीय) की तुलना में बहुत छोटा रहने वाला है।

loksabha election banner

सितंबर में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के दो दिन बाद चार्ल्स ने सिंहासन ग्रहण किया था। राजा के रूप में उनका शासन आधिकारिक तौर पर जून में शुरू होगा। उन्हें कैमिला पार्कर-बाउल्स के साथ क्वीन कंसोर्ट के रूप में ताज पहनाया जाएगा।

ब्रिटिश इतिहास के सबसे उम्रदराज सम्राट किंग चार्ल्स III

राज्याभिषेक के समय तक 74 वर्ष के हो जाने के बाद चार्ल्स ब्रिटिश इतिहास के सबसे उम्रदराज सम्राट बन जाएंगे। 70 साल की उम्र के बाद सम्राट बनने वाले चार्ल्स पहले शख़्स होंगे।

पेज सिक्स के अनुसार, चार्ल्स को तेल से अभिषेक करने, आशीर्वाद देने और वरिष्ठ पादरियों द्वारा अभिषेक करने के बाद, उन्हें राजा के रूप में सम्मानित किया जाएगा। चार्ल्स के अभिषेक करने के बाद सेंट एडवर्ड का ताज प्राप्त होगा।

इसके बाद क्वीन कंसोर्ट और चार्ल्स बकिंघम पैलेस की बालकनी से देश को संबोधित करेंगे।

प्रिवी काउंसिल में भाषण देने से पहले 10 सितंबर को चार्ल्स को यूके और कॉमनवेल्थ का सम्राट घोषित किया गया था।

मेरी मां का शासनकाल अतुलनीय- किंग चार्ल्स III

सिंहासन ग्रहण करते वक्त उन्होंने कहा था, 'मेरी मां का शासनकाल अवधि, समर्पण और भक्ति में अतुलनीय था। उनके वफादार जीवन के लिए हम सभी शोक करते हैं। हम इसके लिए उन्हें धन्यवाद देते हैं। मुझे एक महान विरासत दी गई है , और मैं अब अपने कर्तव्यों और जिम्मेदारियों से गहराई से अवगत हूं ...'

संवैधानिक सरकार को बनाए रखने के अलावा, उन्होंने इन द्वीपों के लोगों के साथ-साथ दुनिया भर के राष्ट्रमंडल क्षेत्रों में शांति, सद्भाव और समृद्धि बनाए रखने का संकल्प लिया था।'

यह भी पढ़ें- महारानी एलिजाबेथ के मृत्यु प्रमाण पत्र में 'वृद्धावस्था' बताया गया कारण, असल में उसका क्या है अर्थ?

यह भी पढ़ें- Queen Elizabeth: क्वीन एलिज़ाबेथ हर रोज़ पीती थीं ये 4 तरह की ड्रिंक्स!


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.