Move to Jagran APP

तकनीक का कमाल : भविष्य में रोबोट और ड्रोन की मदद से बसाए जाएंगे शहर

वैज्ञानिकों का कहना है कि रोबोट के इस्तेमाल से निर्माण का काम तेजी से होगा और उनकी निगरानी भी की जा सकेगी।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sat, 16 Mar 2019 12:18 AM (IST)Updated: Sat, 16 Mar 2019 12:18 AM (IST)
तकनीक का कमाल : भविष्य में रोबोट और ड्रोन की मदद से बसाए जाएंगे शहर
तकनीक का कमाल : भविष्य में रोबोट और ड्रोन की मदद से बसाए जाएंगे शहर

लंदन, प्रेट्र। भविष्य में रोबोट और ड्रोन की मदद से शहर बसाए जा सकते हैं। रोबोट ना केवल शहरों की आधारभूत संरचना विकसित करेंगे बल्कि उनके रखरखाव का ध्यान भी रखेंगे। ब्रिटेन के इंपीरियल कॉलेज लंदन के शोधकर्ताओं का कहना है कि कई जीव एक साथ मिलकर अपना घर बनाते हैं। उन्हीं की तकनीक से रोबोट को प्रशिक्षित किया जाएगा। इस तरह वह साथ मिलकर निर्माण करेंगे।

loksabha election banner

साइंस रोबोटिक्स जर्नल में छपे अध्ययन से जुड़े मिरको कोवक का कहना है कि मधुमक्खियां व अन्य कई जीव संगठित रूप से निर्माण कार्य करते हैं। उनकी तकनीकों का विश्लेषण कर रोबोट के लिए एल्गोरिदम तैयार किया जाएगा। उसके इस्तेमाल से कई सारे रोबोट स्वयं ही साथ में मिलकर निर्माण कार्य पूरा कर सकेंगे। इसके साथ ही मकड़ी के जाले बनाने वाली तकनीक से प्रेरित ड्रोन का निर्माण भी किया जाएगा।

वैज्ञानिकों का कहना है कि रोबोट के इस्तेमाल से निर्माण का काम तेजी से होगा और उनकी निगरानी भी की जा सकेगी। कोवक ने यह भी कहा कि ड्रोन को सीधे निर्माण कार्य में नहीं लगाया जाएगा। पहले उनका इस्तेमाल इमारतों की मरम्मत जैसे पाइपलाइन ठीक करने आदि में किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.