Move to Jagran APP

एआइ सिस्टम से बीमारियों के बेहतर उपचार और दवा तलाशने में मिलेगी मदद

वैज्ञानिकों ने एक ऐसा एआइ संचालित प्लेटफॉर्म विकसित किया है, जो यह बताने में सक्षम है कि रोगाणु हमें किस तरह संक्रमित कर सकते हैं।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Tue, 19 Feb 2019 10:07 AM (IST)Updated: Tue, 19 Feb 2019 10:07 AM (IST)
एआइ सिस्टम से बीमारियों के बेहतर उपचार और दवा तलाशने में मिलेगी मदद
एआइ सिस्टम से बीमारियों के बेहतर उपचार और दवा तलाशने में मिलेगी मदद

लंदन, प्रेट्र। आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआइ) के क्षेत्र में लगातार विकास हो रहा है। वैज्ञानिक एआइ की मदद से ऐसे ऐसे रोबोट व स्मार्टफोन विकसित कर रहे हैं जो भविष्य में हमारे कार्यों को बेहद आसान कर देंगे। वहीं, एआइ का प्रयोग चिकित्सा क्षेत्र में भी किया जा रहा है। इसी कड़ी में वैज्ञानिकों ने एक ऐसा एआइ संचालित प्लेटफॉर्म विकसित किया है, जो यह बताने में सक्षम है कि रोगाणु हमें किस तरह संक्रमित कर सकते हैं।

loksabha election banner

ब्रिटेन स्थित यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ लंदन (यूसीएल) और फ्रांसिस क्रिक इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं द्वारा विकसित इस प्लेटफॉर्म को ‘हरमन’ नाम दिया गया है। यह एक ऑपेन सोर्स है, जिसे बेहद आसानी से प्रयोग में लाया जा सकता है। यह प्लेटफॉर्म विभिन्न तरह के रोगाणुओं के संक्रमित करने के तारीकों का पता लगाने की क्षमता रखता है।

ईलाइफ नामक जर्नल में हरमन के बारे में विस्तार से बताया गया है। शोधकर्ताओं का कहना है कि उनके द्वारा विकसित यह एआइ प्लेटफॉर्म चिकित्सा क्षेत्र में बेहद उपयोगी साबित हो सकता है। इसकी मदद से पता लगाया जा सकता है कि कोई रोगाणु किस तरह से अपने संक्रमण को फैलाता है। इस बात का पता चलने पर उस खास रोगाणु को खत्म करने के लिए और उसके संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए प्रभावी दवा या इलाज तलाश करना आसान हो सकेगा। इससे कई तरह की बीमारियों का उपचार आसानी से करने में मदद मिल सकेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.