लंदन, एजेंसियां। कोरोना महामारी की दूसरी लहर से जूझ रहे ब्रिटेन की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। यह यूरोपीय देश कोरोना का नया रूप मिलने से पहले ही जूझ रहा है। अब यहां इस घातक वायरस के दक्षिण अफ्रीकी वैरिएंट ने भी पांव पसारना शुरू कर दिया है। देशभर में कोरोना के इस वैरिएंट के 77 मामलों की पुष्टि की गई। जबकि बीते 24 घंटों में 33 हजार 552 नए कोरोना रोगी पाए गए और 1,348 पीड़ितों की मौत हुई।

स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने कहा- दक्षिण अफ्रीकी वैरिएंट से 77 लोग संक्रमित

स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने रविवार को बताया कि ब्रिटेन में दक्षिण अफ्रीकी वैरिएंट से संक्रमित 77 लोग पाए गए। ये सभी दक्षिण अफ्रीका की यात्रा से लौटे हैं। देश में ब्राजील वैरिएंट के भी नौ मामलों की पहचान हुई है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया है कि वे लॉकडॉउन के नियमों का सख्ती से पालन करें। नियमों के पालन से ही संक्रमण पर अंकुश पाया जा सकता है। यह देश कोरोना के ब्रिटिश वैरिएंट से पहले ही जूझ रहा है।

कोरोना का नया वैरिएंट दुनिया के 50 से ज्यादा देशों तक पहुंच चुका है 

ब्रिटेन में बीते माह कोरोना के इस नए प्रकार की पहचान हुई थी। तब से यहां महामारी बढ़ गई है। कोरोना का यह नया वैरिएंट दुनिया के 50 से ज्यादा देशों तक पहुंच चुका है। यह 70 फीसद ज्यादा संक्रामक बताया जाता है। ब्रिटेन में कुल 36 लाख 17 हजार से ज्यादा मामले मिले हैं। 97 हजार 329 पीड़ितों की मौत हुई है।

ब्राजील में मिले 62 हजार नए केस

ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि बीते 24 घंटों के दौरान 1,202 पीड़ितों की मौत से मरने वालों की संख्या दो लाख 16 हजार से अधिक हो गई। इस दौरान देशभर में 62 हजार 334 नए मामले पाए गए। इससे संक्रमित लोगों का आंकड़ा 88 लाख से ज्यादा हो गया है।

न्यूजीलैंड : दो माह से ज्यादा समय बाद इस देश में कोरोना संक्रमण का पहला मामला मिला। यूरोप से लौटी 56 वर्षीय महिला संक्रमित पाई गई है।

फ्रांस : 23 हजार 924 नए संक्रमित मिलने से पीडि़तों की संख्या 30 लाख 35 हजार से ज्यादा हो गई। यहां कुल 72 हजार 877 पीडि़तों की मौत हुई।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021