लंदन, एजेंसी। भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने लंदन में कहा कि इस्‍लामाबाद और नई दिल्‍ली में बेहतर संबंधों के लिए जरूरी है कि पाकिस्‍तान मोस्‍ट वांटेड आतंकियों को भारत को सौंप दे। उन्‍होंने कहा कि कई मोस्‍ट वांटेड आतंकवादी पाकिस्‍तान में शरण लिए हुए हैं। उन्‍होंने कहा कि पाकिस्‍तान खुले तोर पर भारत के खिलाफ आतंकवादा को बढ़ावा देता है। 

मुश्किल दौर से गुजर रहे हैं भारत-पाकिस्‍तान के संबंध 

यहां फ्रांस के एक दैनिक अखबार 'ला मांडे' को दिए अपने एक साक्षात्‍कार में उन्‍होंने माना भारत-पाकिस्‍तान के संबंध मुश्किल दौर से गुजर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि पाकिस्‍तान अपने यहां आतंकवादियों की फैक्‍ट्री खोल रखा है। उन्‍होंने कहा कि पाकिस्‍तान खुद इस बात को कबूल करता है। भारतीय विदेश मंत्री ने कहा कि आखिर कौन सा देश अपने पड़ोसी के साथ वार्ता करने को तैयार होगा,जो उसके खिलाफ आतंकवाद की साजिश रचता हो। आतंकियों की पूरी खेप भेजता हो।

दाऊद इब्राहिम और मौलाना मसूद अजहर की ओर इशारा

उन्‍होंने आतंकवादियों का नाम लिए बगैर कहा कि आतंकवादी गतिविधियों के लिए वांछित भारतीय अपराधी पाकिस्‍तान में रह रहे हैं। हम पाकस्तिान से उन्‍हें लगातार सौंपने का आग्रह कर रहे हैं। उनका इशारा दाऊद इब्राहिम, हाफ‍िज सईद और मौलाना मसूद अजहर जैसे आतंकवादियों से था। कश्‍मीर के बारे में पूछे जाने पर उन्‍होंने कहा कि अगस्‍त महीने में कट्टपंथियों एवे अलगाववादी तत्‍वों की हिंसक कार्रवाई को रोकने के लिए कुछ कदम उठाए गए हैं। विदेश मंत्री ने कहा कि हालांकि अब कश्‍मीर में स्थिति सामान्‍य है। बता दें कि अगस्‍त में भारत ने जम्‍मू कश्‍मीर को विशेष राज्‍य का दर्जा देने वाले अनुच्‍छेद 370 को रद कर दिया था।

कश्‍मीर में तेजी से सुधर रहे हैं हालात 

उन्‍होंने कश्‍मीर के आरोपों पर जबाव देते हुए कहा कि जैसे जैसे हालात सुधर रहे हैं कई बुनियादी सुविधाओं को बहाल कर दिया गया है। उन्‍होंने इस बाबत पाकिस्‍तान के आरोपों को खारिज किया कि मानवाधिकार का उल्‍लंघन किया जा रहा है। विदेश सचिव ने कहा कि राज्‍य मे टेलिफोन और मोबाइल सेवा सुचारू कर दिया गया है। राज्‍य में स्थिति तेजी से सामान्‍य हो रही है। लोग अपनी सेब की खेती में जुट गए हैं। उन्‍होंने कहा कि जैसे ही यहां स्थिति सामान्‍य हो होगीं वैसे सारी सुविधाएं बहाल कर दी जाएंगी।

देश विदेश की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Ramesh Mishra

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस