लंदन (पीटीआइ)। ब्रिटेन में एक गुरुद्वारे में आग लगाने की कोशिश की गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ब्रिटिश शहर लिथ में संदिग्ध आगजनी में गुरुद्वारा बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है। पुलिस ने इस संदिग्ध एक्ट को 'हेट क्राइम' (घृणित अपराध) माना है। कहा जा रहा है कि मंगलवार सुबह 5 बजे स्कॉटलैंड के लिथ शहर में गुरु नानक गुरुद्वारा साहिब में जानबूझकर आग लगाने की कोशिश की गई।

गनीमत यह रही कि इस घटना में कोई भी घायल नहीं हुआ, लेकिन गुरुद्वारे को गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त कर दिया गया। पुलिस ने इसे घृणित अपराध मानकर संदिग्धों की तलाश में जांच शुरू कर दी है। रिपोर्ट में कहा गया, ऐसा माना जाता है कि जिस किसी के भी कारण भी गुरुद्वारे में आग लगी है, वो जानबूझकर लगाई गई है। पुलिस का कहना है कि इस घटना को संदिग्ध रूप में देखा जा रहा है।

गुरुद्वारे के आधिकारिक फेसबुक पेज पर एक पोस्ट में कहा गया, 'हमें आपको यह बताते हुए खेद हो रहा है कि गुरु नानक गुरुद्वारा को आज (मंगलवार) सुबह 5 बजे आगजनी का सामना करना पड़ा है।' पोस्ट में कहा गया, 'किसी ने सामने के दरवाजे को जलाने की कोशिश की। आग के कारण अंदर पूरा धुआं हो रखा है और जब तक धुआं साफ नहीं हो जाता है, तब तक गुरुद्वारा साहिब के अंदर घुसने से मना किया गया है। पुलिस ने कहा है कि धुआं साफ होने के बाद ही अंदर जाना सुरक्षित होगा।'

स्कॉटलैंड पुलिस के डिटेक्टिव इंस्पेक्टर क्लार्क मार्टिन ने कहा, 'सौभाग्य से आग को अपेक्षाकृत जल्दी बुझा दिया गया और कोई घायल नहीं हुआ, लेकिन फिर भी हम इस घटना को गंभीरता से ले रहे हैं।' गुरुद्वारे के समिति के एक सदस्य ने कहा, 'गुरुद्वारा साहिब का यहां के स्थानीय समुदाय के लोगों से अच्छा संबंध रहा है और मैं इस हमले से काफी हैरान हूं।'

स्कॉटिश सरकार के न्याय सचिव हम्ज़ा यूसुफ ने कहा कि वह ये खबर सुनकर दुखी है कि एडिनबर्ग में एक सिख गुरुद्वारे पर पेट्रोल-बमबारी की गई। रिपोर्ट के मुताबिक, हालांकि स्कॉटलैंड पुलिस के एक प्रवक्ता ने जोर देकर कहा कि आग लगने का सही कारण अभी भी जांच के दायरे में है और यह पुष्टि करने से इन्कार कर दिया कि यह पेट्रोल बमबारी का नतीजा है।

Posted By: Nancy Bajpai