Move to Jagran APP

ब्रिटेन के सख्त रुख के बाद गूगल ने पीछे खींचे पांव, वापस लेगा एड ट्रैकिंग टेक्नोलॉजी

गूगल (Google) ने ब्रिटेन के नियामकों को अपने क्रोम ब्राउजर से मौजूदा विज्ञापन-ट्रैकिंग तकनीक (ad-tracking technology) को चरणबद्ध तरीके से हटाने का वादा किया है। इस तकनीक को हटाकर गूगल इसके स्थान पर अन्य तकनीक को लागू करेगी।

By Manish PandeyEdited By: Published: Sat, 12 Jun 2021 09:01 AM (IST)Updated: Sat, 12 Jun 2021 09:01 AM (IST)
ब्रिटेन के सख्त रुख के बाद गूगल ने पीछे खींचे पांव, वापस लेगा एड ट्रैकिंग टेक्नोलॉजी
ब्रिटेन का कंप्टीशन वाचडॉग इस समय गूगल के थर्ड पार्टी कुकीज मसले की जांच कर रहा है।

लंदन, एपी। गूगल (Google) ने ब्रिटिश नियामकों को आश्वस्त किया है कि वह अपनी एड ट्रैकिंग टेक्नोलॉजी (ad-tracking technology) को चरणबद्ध तरीके से वापस ले लेगा। यह टेक्नोलॉजी गूगल के क्रोम ब्राउजर पर लागू है। ब्रिटेन का कंप्टीशन वाचडॉग इस समय गूगल के थर्ड पार्टी कुकीज मसले की जांच कर रहा है। प्रतियोगी कंपनियों की शिकायत है कि गूगल की यह टेक्नोलॉजी डिजिटल एड कंप्टीशन को नुकसान पहुंचा रही है।

loksabha election banner

गूगल ने शुक्रवार को कंप्टीशन एंड मार्केट अथॉरिटी को आश्वासन दिया कि वह इस तकनीक को हटाकर उसके स्थान पर अन्य तकनीक को लागू करेगी। वाचडॉग की प्रमुख एंड्रिया कोसेली ने कहा है कि गूगल की इस टेक्नोलॉजी ने दुनिया भर की कंप्टीशन अथॉरिटी के लिए मुश्किलें पैदा कर दी हैं। कंपनी से कहा गया है कि वह बाजार में प्रतियोगिता की स्थिति बनी रहने दे जिससे उपभोक्ता के हित सर्वोपरि बने रहें। इसके लिए कंपनी अपने आचरण में बदलाव लाए।                                                                                    

गूगल की तरफ से किए गए वादों में पर्याप्त सीमाएं भी शामिल हैं कि कैसे गूगल डिजिटल विज्ञापन उद्देश्यों के लिए व्यक्तिगत उपयोगकर्ता डेटा का उपयोग और संयोजन करेगा और नई तकनीक के साथ अपने स्वयं के विज्ञापन व्यवसायों के पक्ष में प्रतिद्वंद्वियों के साथ भेदभाव नहीं करेगा। कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि अगर गूगल की प्रतिबद्धताओं को स्वीकार कर लिया जाता है, तो उन्हें विश्व स्तर पर लागू किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.