Move to Jagran APP

डीएनए के विश्लेषण से जीन बताएगा कि आपकी उम्र कितनी लंबी होगी

वैज्ञानिकों का कहना है कि मस्तिष्क और हृदय को प्रभावित करने वाले जीन व्यक्ति की आयु को भी प्रभावित करते हैं।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sat, 19 Jan 2019 09:30 PM (IST)Updated: Sat, 19 Jan 2019 09:30 PM (IST)
डीएनए के विश्लेषण से जीन बताएगा कि आपकी उम्र कितनी लंबी होगी
डीएनए के विश्लेषण से जीन बताएगा कि आपकी उम्र कितनी लंबी होगी

लंदन, प्रेट्र। अपने मरने की तारीख जानने को लेकर लोगों के मन में हमेशा कौतूहल बना रहता है। सोशल मीडिया और मोबाइल पर कई ऐसे एप व गेम आ गए हैं जो व्यक्ति के मरने की तारीख बताने का दावा करते हैं। लोगों की इसमें दिलचस्पी भी बनी रहती है। इसी दिशा में वैज्ञानिकों का नया शोध सामने आया है। इसके अनुसार डीएनए का विश्लेषण करने से पता चल सकता है कि किसी व्यक्ति की जिंदगी कितनी लंबी होगी।

loksabha election banner

ब्रिटेन के एडिनबर्ग विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने उम्र को प्रभावित करने वाले आनुवांशिक बदलाव के संयुक्त असर का अध्ययन करके एक स्कोरिंग सिस्टम तैयार किया है। इस स्कोरिंग सिस्टम के जरिए किसी व्यक्ति की आयु का अनुमान लगाया जा सकता है।

शोधकर्ता पीटर जोशी ने कहा, 'यदि हम जन्म के समय या बाद में 100 लोगों को चुनते हैं और स्कोरिंग सिस्टम के आधार पर उन्हें दस समूहों में बांटते हैं तो सबसे नीचे आने वाले समूह के मुकाबले शीर्ष समूह के लोगों की जिंदगी पांच साल ज्यादा होगी।'

अपने शोध के लिए वैज्ञानिकों ने पांच लाख से अधिक लोगों के आनुवांशिक डेटा के साथ-साथ उनके माता-पिता की जीवन अवधि के रिकॉर्ड का भी अध्ययन किया था। इस शोध से उम्र को प्रभावित करने वाली बीमारियों व जैविक प्रक्रिया को लेकर भी कई जानकारियां सामने आई हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि मस्तिष्क और हृदय को प्रभावित करने वाले जीन व्यक्ति की आयु को भी प्रभावित करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.