Move to Jagran APP

ईरान परमाणु समझौते को बचाने के लिए फ्रांस और ब्रिटेन प्रतिबद्ध

फ्रांस और ब्रिटेन ने एक बार फिर ईरान परमाणु समझौते में बने रहने के संकेत दिए हैं।

By Vikas JangraEdited By: Published: Tue, 15 May 2018 10:13 AM (IST)Updated: Tue, 15 May 2018 01:13 PM (IST)
ईरान परमाणु समझौते को बचाने के लिए फ्रांस और ब्रिटेन प्रतिबद्ध
ईरान परमाणु समझौते को बचाने के लिए फ्रांस और ब्रिटेन प्रतिबद्ध

prime article banner

लंदन, (एएफपी)। फ्रांस और ब्रिटेन ने एक बार फिर ईरान परमाणु समझौते में बने रहने के संकेत दिए हैं। दोनों देशों का कहना है कि वे परमाणु समझौते को बचाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। फ्रांस के विदेश मंत्री जीन येव्स ले ड्रिन ने लंदन में अपने समकक्ष बोरिस जॉनसन से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने न्यूक्लियर डील पर भी बात रखी। ली ड्रिएन ने कहा, 'हम इस समझौते को बचाए रखने के अलावा एकता भी कायम रखने चाहते हैं।' उन्होंने कहा कि अमेरिका के अंतरराष्ट्रीय समझौते से पीछे हट जाने का ये मतलब नहीं है कि समझौता खत्म हो गया। ली ने कहा कि हम समझौत पर कायम हैं और तब तक रहेंगे जब तक कि इरान इसमें सहयोग करता है। उन्होंने आगे कहा कि हम इस मामले में जर्मनी के साथ खड़े हैं। 

मंगलवार को ब्रूसेल्स में होनी है बैठक
बता दें कि मंगलवार को ब्रूसेल्स में ईरान, फ्रांस, ब्रिटिश और जर्मन विदेश मंत्रियों के बीच इरान परमाणु समझौते को लेकर बैठक होनी है। ब्रिटिश मंत्री जॉनसन ने भी कहा कि हम फ्रांस के साथ मिलकर इस समझौते को बचाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि ब्रूसेल्स बैठक में इस बात को लेकर चर्चा होगी कि ब्रिटेन और यूरोप की व्यापार करने में हम कैसे मदद कर सकते हैं। उन्होंने कहा, 'मैं ये नहीं कहता कि यह आसान होगा, लेकिन हम ऐसा करने की पुरजोर कोशिश करेंगे।'

इरान ने मांगा भरोसा
उधर, मॉस्को दौरे पर आए ईरान के विदेश मंत्री ने परमाणु डील पर कहा कि समझौते पर हस्ताक्षर करने वाले बाकी देशों वे इस बात का भरोसा चाहते हैं कि वे इसकी शर्तों का पालन करेंगे, खासकर तेहरान को राहत संबंधी मामले में। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.