Move to Jagran APP

Artificial Skin: इलेक्ट्रॉनिक माइक्रोचिप से बन सकती है कृत्रिम त्वचा

श्मिट ने कहा ‘इस चिप की लचीली प्रकृति नरम-रोबोटिक्स प्रत्यारोपण और प्रोस्थेटिक्स के क्षेत्र में बड़ा बदलाव लाएगी और इसकी मदद से कृत्रिम उपकरण त्वचा सरीखे बनाए जा सकेंगे।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Mon, 27 Jan 2020 09:21 AM (IST)Updated: Mon, 27 Jan 2020 09:21 AM (IST)
Artificial Skin: इलेक्ट्रॉनिक माइक्रोचिप से बन सकती है कृत्रिम त्वचा
Artificial Skin: इलेक्ट्रॉनिक माइक्रोचिप से बन सकती है कृत्रिम त्वचा

लंदन, प्रेट्र। शोधकर्ताओं ने एक ऐसी लचीली इलेक्ट्रॉनिक चिप बनाई है, जो चुंबकीय सेंसर से युक्त है और इसके सर्किट ऑर्गेनिक पॉलिमर से बने हुए हैं। शोधकर्ताओं का दावा है कि इस चिप से कृत्रिम त्वचा को विकसित करने का मार्ग प्रशस्त हो सकता है। बेहद पतले इस इंटीग्रेटेड सर्किट या माइक्रोचिप के बारे में जर्नल साइंस में विस्तार से बताया गया गया है। यह एक मैट्रिक्स सिस्टम है, जो चुंबकीय सेंसर सहित कई छोटे घटकों से बना है।

loksabha election banner

जर्मनी के लाइबनिट्स इंस्टीट्यूट फॉर सॉलिड स्टेट एंड मैटेरियल्स रिसर्च के वैज्ञानिकों के अनुसार, इस लचीले इलेक्ट्रॉनिक सर्किट में उच्च चुंबकीय संवेदनशीलता है। इसमें यांत्रिक विकृतियां - झुकाना, घटाना और मोड़ने जैसी समस्याएं पेश नहीं आती। शोधकर्ताओं के मुताबिक, इसका मैट्रिक्स कळ्शलतापूर्वक चुंबकीय वस्तुओं की स्थिति और चुंबकीय क्षेत्र की सटीक र्मैंपग कर सकता है।

लाइबनिट्स इंस्टीट्यूट फॉर सॉलिड स्टेट एंड मैटेरियल्स रिसर्च के शोधकर्ता और इस अध्ययन के सह-लेखक ओलिवर जी. श्मिट ने कहा, ‘हमारी चुंबकीय कार्यक्षमता साबित करती है कि इस फिल्म लचीले में चुंबकीय सेंसर को जटिल कार्बनिक सर्किट के भीतर एकीकृत किया जा सकता है।’ शोधकर्ताओं का मानना है कि इस अध्ययन से लचीली इलेक्ट्रॉनिक्स की एक नई पीढ़ी का विकास हो सकता है यानी इसकी मदद से कृत्रिम इलेक्ट्रॉनिक त्वचा और नरम सामग्री वाले रोबोट आदि बनाए जा सकते हैं।

श्मिट ने कहा, ‘इस चिप की लचीली प्रकृति नरम-रोबोटिक्स, प्रत्यारोपण और प्रोस्थेटिक्स के क्षेत्र में बड़ा बदलाव लाएगी और इसकी मदद से कृत्रिम उपकरण त्वचा सरीखे बनाए जा सकेंगे। अब हम इसकी सतह पर सेंसर की संख्या बढ़ाने के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक त्वचा का बड़े स्तर पर जोड़ना है।’

यह भी पढ़ें:-

स्पर्श का अहसास कराएगी कृत्रिम त्वचा, वैज्ञानिकों ने सिलिकॉन और इलेक्ट्रोड से बनाई स्किन

देश में प्लास्टिक सर्जरी के लिए तैयार होंगे 'त्वचा बैंक', कम कीमत में उपलब्ध होगी Artificial skin


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.