Move to Jagran APP

लंदन: वैज्ञानिकों ने की COVID-19 से लड़ने की क्षमता वाली दवा की पहचान

वैज्ञानिकों ने एक नई दवा की पहचान की है जो SARS-CoV-2 द्वारा संक्रमण से शरीर में उत्पन्न परेशानियों को रोक या कम कर सकती है कोविद -19 के लिए जिम्मेदार वायरस।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Sat, 19 Sep 2020 03:12 PM (IST)Updated: Sat, 19 Sep 2020 03:12 PM (IST)
लंदन: वैज्ञानिकों ने की COVID-19 से लड़ने की क्षमता वाली दवा की पहचान
लंदन: वैज्ञानिकों ने की COVID-19 से लड़ने की क्षमता वाली दवा की पहचान

लंदन, आइएएनएस। वैज्ञानिकों ने एक नई दवा की पहचान की है जो SARS-CoV-2 द्वारा संक्रमण से शरीर में उत्पन्न परेशानियों को रोक या कम कर सकती है, कोविद -19 के लिए जिम्मेदार वायरस। पशु मॉडल पर किए गए अध्ययन के पारस्परिक परिणाम से पता चला है कि दवा 4-फेनिलहाइडरिक एसिड (4) -पीबीए) सेलुलर तनाव से उत्पन्न श्वास लेने में दिक्कत के कारण पूरी तरह से मृत्यु दर को कम करता है।

prime article banner

कोरोना वायरस के गंभीर मामलों में पहचानी जाने वाली प्रक्रिया शरीर के दोषों को व्यवस्थित करने के लिए साइटोकिन्स  के अनियंत्रित और अत्यधिक रिलीज का कारण बनती है - जो मल्टीपल ऑर्गन फैलियर जैसी समस्या भी कर सकता है।

वहीं, बात करें दुनियाभर में कोरोना वायरस संरक्रमितों की संख्या की तो दुनियाभर में कोरोना वायरस से 3 करोड़ से अधिक मरीज कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। इसी के साथ देश में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाला राज्य अमेरिका है। अमेरिका में कोरोना वायरस से 60 लाख से अधिक मरीज संक्रमित हैं। अमेरिका के बाद दूसरे स्थान पर भारत है। भारत में अब तक कोरोना वायरस से 53 लाख मरीज संक्रमित हो चुके हैँ। हालांकि, भारत में बाकी देशों के मुकाबले ठीक होने वालों की संख्या सबसे अधिक है। इस मामले में भारत पहले स्थान पर पहुंच गया है। 

गौरतलब है कि कोरोना वायरस की शुरुआत चीन से हुई थी। पिछले साल दिसंबर में कोरोना वायरस का सबसे पहला मामला चीन के वुहान शहर में दर्ज किया गया था। इसके बाद देखते ही देखते बाकी देशों में भी कोरोना के मामले सामने आने लगे। हालात इतने बिगड़ गए की विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने मार्च महीने में कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया। 

ये भी पढ़ें: सामान्य मॉस्क को लेकर वैज्ञानिकों ने किया शोध, कहा- काफी हद तक प्रभावी है घर में बने मॉस्क


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.