Move to Jagran APP

Drone Attack: सऊदी तेल हमले को ब्रिटेन ने बताया गंभीर, लेकिन बोला नहीं पता किसने किया

ब्रिटेन ने सऊदी अरब के तेल संयंत्रों पर हमला तेल सुविधाओं पर हमला गंभीर और अपमानजनक बताया है।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Mon, 16 Sep 2019 02:05 PM (IST)Updated: Mon, 16 Sep 2019 03:08 PM (IST)
Drone Attack: सऊदी तेल हमले को ब्रिटेन ने बताया गंभीर, लेकिन बोला नहीं पता किसने किया
Drone Attack: सऊदी तेल हमले को ब्रिटेन ने बताया गंभीर, लेकिन बोला नहीं पता किसने किया

लंदन, रायटर्स। ब्रिटेन ने सोमवार को कहा कि सऊदी अरब के तेल संयंत्रों पर हमला तेल संयंत्रों पर हमला गंभीर और अपमानजनक है, लेकिन ब्रिटेन ने कहा कि प्रतिक्रिया देने से पहले इस हमले के लिए कौन जिम्मेदार था, इस पर पूर्ण तथ्यों की आवश्यकता जरूरी है।

prime article banner

ब्रिटेन ने दिया बयान
ब्रिटिश विदेश सचिव डॉमिनिक रैब ने कहा, 'यह हमला अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन था। ब्रिटेन ने साथ ही कहा है कि वह सऊदी अरब के साथ मजबूती से खड़ा है। राब ने कहा, 'कौन जिम्मेदार है, इस संबंध में तस्वीर पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है।' रब ने कहा 'यह सऊदी अरब और तेल प्रतिष्ठानों पर एक बहुत गंभीर हमला था और वैश्विक तेल बाजारों और आपूर्ति के लिए इसके निहितार्थ हैं।

'यह एक बहुत ही गंभीर और अपमानजनक है। हमें इसके लिए एक स्पष्ट और यथासंभव अंतर्राष्ट्रीय प्रतिक्रिया के रूप में एकजुट होने की आवश्यकता है।' अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि रविवार को संयुक्त राज्य अमेरिका के एक वरिष्ठ अधिकारी ने ईरान पर आरोप लगाने के बाद सऊदी अरब की तेल सुविधाओं पर हमले की संभावित प्रतिक्रिया के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका को 'बंद और लोड' किया था। ईरान ने हमले को अंजाम देने से इनकार किया है।

सऊदी अरब के सबसे बड़े तेल संयंत्र अरामको(Aramco)द्वारा संचालित दुनिया की सबसे बड़ी क्रूड-प्रोसेसिंग सुविधा पर बड़े पैमाने पर ड्रोन हड़ताल ने लगभग चार महीनों में तेल की कीमतों को अपने उच्चतम स्तर पर पहुंचा दिया है। इस हमले ने सऊदी अरब के आधे से अधिक तेल उत्पादन को जोरदार झटका दिया है। इस वजह से पूरी दुनिया को निर्यात किए जाने वाले  5.7 मिलियन बैरल या दुनिया की कुल प्रतिदिन आपूर्ति के 5 प्रतिशत से अधिक पर असर पड़ा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK