Move to Jagran APP

ब्रिटेन में अपनाए गए कोरोना प्रतिबंधों पर विवाद, मेयर ने नियमों को मानने से किया इन्कार

उत्तरी इंग्लैंड के मैनचेस्टर शहर के मेयर ने आर्थिक सहायता नहीं मिलने तक कोरोना के तीसरे स्तर के प्रतिबंधों को मानने से इन्कार कर दिया है। पीएम बोरिस जॉनसन ने प्रतिबंध लागू करते समय कहा था कि वह किसी भी क्षेत्र पर इसको थोपेंगे नहीं।

By Manish PandeyEdited By: Published: Sat, 17 Oct 2020 09:36 AM (IST)Updated: Sat, 17 Oct 2020 09:36 AM (IST)
ब्रिटेन में अपनाए गए कोरोना प्रतिबंधों पर विवाद, मेयर ने नियमों को मानने से किया इन्कार
मैनचेस्टर के मेयर ने तीसरे स्तर के प्रतिबंधों को मानने से इन्कार कर दिया है।

लंदन, एजेंसियां। ब्रिटिश सरकार द्वारा संक्रमण को रोकने के लिए अपनाए गए त्रि-स्तरीय सुरक्षा प्रतिबंधों को लेकर विवाद उठ खड़ा हुआ है। जिन क्षेत्रों में कंजरवेटिव पार्टी का शासन नहीं है, वहां पर स्थानीय प्रशासन ने सख्त प्रतिबंधों को लगाने से इन्कार कर दिया है। उत्तरी इंग्लैंड का मैनचेस्टर ऐसा ही एक शहर है, जहां पर संक्रमण के मामले बढ़ने के बावजूद मेयर ने आर्थिक सहायता नहीं मिलने तक कोरोना के तीसरे स्तर के प्रतिबंधों को मानने से इन्कार कर दिया है।

loksabha election banner

विदेश मंत्री डॉमिनिक रॉब ने ग्रेटर मैनचेस्टर के स्थानीय प्रशासन पर आरोप लगाया कि शहर के मेयर एंडी बर्नहैम ने क्षेत्र का त्रि-स्तरीय वर्गीकरण करने से इन्कार कर दिया है। रॉब ने कहा कि मैनचेस्टर के लोगों के हितों के लिए एंडी बर्नहैम से उचित प्रक्रिया अपनाने का आग्रह करूंगा। विपक्षी लेबर पार्टी से ताल्लुक रखने वाले बर्नहैम इस बात पर अडिग हैं कि बिना पर्याप्त वित्तीय पैकेज के तीसरे स्तर के प्रतिबंध को लागू करने से स्थानीय अर्थव्यवस्था को बहुत नुकसान होगा। बता दें कि पीएम बोरिस जॉनसन ने प्रतिबंध लागू करते समय कहा था कि वह किसी भी क्षेत्र पर इसको थोपेंगे नहीं। हालांकि वह मैनचेस्टर की स्थिति को लेकर चिंतित हैं।

बर्तन बजाकर सरकार से मदद की गुहार

यूरोपीय देशों में फिर से बढ़ते कोरेाना संक्रमण के कारण सरकारें दोहरी चुनौती का सामना कर रही हैं। एक तरफ प्रतिबंध कठोर करने का दबाव है तो दूसरी ओर स्थिति जल्द सामान्य करने का। स्पेन के बार्सिलोना में रेस्तरां कर्मचारियों ने बर्तन बजाकर सरकार से मदद की गुहार लगाई है। 

स्वस्थ लोगों को वैक्सीन के लिए 2022 तक करना होगा इंतजार

उधर, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि स्वस्थ लोगों को कोविड-19 वैक्सीन के लिए 2022 तक इंतजार करना पड़ेगा, क्योंकि स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और संक्रमण का ज्यादा खतरा वाले लोगों को इसमें प्राथमिकता दी जाएगी। डब्ल्यूएचओ की मुख्य विज्ञानी सौम्या स्वामीनाथन ने सवाल-जवाब के एक ऑनलाइन सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि 2021 तक कम-से-कम एक प्रभावशाली वैक्सीन हमारे पास होगी। लेकिन, यह सीमित मात्र में होगी।

ब्राजील में 11वें मंत्री संक्रमित

संचार मंत्री फाबियो फारिया की कोरोना पॉजिटिव आई है। वे ब्राजील कैबिनेट के 11वें सदस्य हैं जो कोरोना संक्रमित हुए हैं। उधर, पिछले चौबीस घंटे में संक्रमण से 713 लोगों की मौत हुई है जबकि 28,523 नए मरीजों का पता चला है। उधर, जर्मनी में पिछले चौबीस घंटों के दौरान 7,334 मरीजों का पता चला है। महामारी की शुरुआत से लेकर अब तक पहली बार एक दिन में इतने मरीजों का पता चला है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.