Move to Jagran APP

COVID-19: ग्लासगो में UN की जलवायु वार्ता 2021 तक स्थगित की गई

बताया गया है कि स्थगित करने का निर्णय UNFCCC के सीओपी ब्यूरो के प्रतिनिधियों द्वारा ब्रिटेन और उसके इतालवी सहयोगियों के साथ लिया गया।

By Nitin AroraEdited By: Published: Thu, 02 Apr 2020 08:42 AM (IST)Updated: Thu, 02 Apr 2020 08:42 AM (IST)
COVID-19: ग्लासगो में UN की जलवायु वार्ता 2021 तक स्थगित की गई
COVID-19: ग्लासगो में UN की जलवायु वार्ता 2021 तक स्थगित की गई

लंदन, आइएएनएस। ब्रिटेन ने बुधवार को कहा कि इस साल नवंबर में ग्लासगो में होने वाली संयुक्त राष्ट्र जलवायु वार्ता (COP26) को सीओवीआईडी -19 महामारी के कारण अगले साल तक स्थगित किया जा रहा है। एक सरकारी प्रेस विज्ञप्ति के जारी करते हुए यह बताया गया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बताया, '2021 में एक पुनर्निर्धारित सम्मेलन के लिए तारीखें, इटली के साथ साझेदारी में यूके द्वारा ग्लासगो में होस्ट की गई थी, पार्टियों के साथ आगे की चर्चा के बाद आगे की रणनीति पर बात की जाएगी।

loksabha election banner

प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि स्थगित करने का निर्णय UNFCCC (संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन ऑन क्लाइमेट चेंज) के सीओपी ब्यूरो के प्रतिनिधियों द्वारा ब्रिटेन और उसके इतालवी सहयोगियों के साथ लिया गया है। विज्ञप्ति में कहा गया है, 'कोविड-19 के विश्वव्यापी प्रभावों के मद्देनजर, नवंबर 2020 में एक महत्वाकांक्षी, समावेशी COP26 को करना अब संभव नहीं है।'

COP26 के अध्यक्ष-पदनाम और व्यापार, ऊर्जा और औद्योगिक रणनीति के लिए ब्रिटिश विदेश मंत्री आलोक शर्मा ने कहा, 'हम जलवायु संकट से निपटने के लिए आवश्यक महत्वाकांक्षा देने के लिए अपने सहयोगियों के साथ अथक प्रयास करते रहेंगे और मैं सम्मेलन के लिए एक नई तारीख के लिए सहमती जताए जाने की आशा करता हूं।' संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन के कार्यकारी सचिव पेट्रीसिया एस्पिनोसा के हवाले से कहा गया कि सीओवीआईडी -19 आज मानवता के लिए सबसे बड़ा खतरा है, लेकिन हम यह नहीं भूल सकते कि जलवायु परिवर्तन भी कापी समय से मानवता के सामने सबसे बड़ा खतरा बना हुआ है। उन्होंने कहा, हम पेरिस समझौते के अनुरूप जलवायु महत्वाकांक्षा को बढ़ाने के लिए समर्थन करना और राष्ट्रों से आग्रह करना जारी रखेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.