Move to Jagran APP

शरीर में थायरॉयड संबंधी बीमारी विकसित कर सकता है COVID-19, नई रिसर्च

रिसर्च के मुताबिक यह बीमारी वायरल इंफेक्शन या पहले हुए वायरल इंफेक्शन का परिणाम भी हो सकती है। इसके अलावा अन्य कई वायरस भी इस बीमारी से संबंधित हो सकते हैं।

By Neel RajputEdited By: Published: Fri, 22 May 2020 12:19 PM (IST)Updated: Fri, 22 May 2020 12:19 PM (IST)
शरीर में थायरॉयड संबंधी बीमारी विकसित कर सकता है COVID-19, नई रिसर्च
शरीर में थायरॉयड संबंधी बीमारी विकसित कर सकता है COVID-19, नई रिसर्च

लंदन, पीटीआइ। कोरोना वायरस को लेकर एक नई रिसर्च सामने आई है, जिसके मुताबिक यह वायरस शरीर में थायरॉयड संबंधी बीमारी 'सबएक्यूट थायरोइडिटिस' पैदा करने में भी सक्षम है। जर्नल ऑफ क्लीनिकल एंडोक्राइनोलॉजी एंड मेटाबॉलिज्म में छपी रिसर्च के मुताबिक इस बीमारी में मरीज को गर्दन में दर्द संबंधी शिकायत हो सकती है, जो आमतौर पर अपर रेस्पायरेट्री ट्रैक इंफेक्श्न के कारण होती है। बता दें कि कोरोना वायरस के मरीजों में सांस लेने में समस्या संबंधी लक्षण भी नजर आते हैं।

loksabha election banner

रिसर्च के मुताबिक यह बीमारी वायरल इंफेक्शन या पहले हुए वायरल इंफेक्शन का परिणाम भी हो सकती है। इसके अलावा अन्य कई वायरस भी इस बीमारी से संबंधित हो सकते हैं। वैज्ञानिकों ने रिसर्च में कहा है कि SARS-CoV-2 वायरस के कारण COVID-19 गंभीर श्वसन लक्षणों के साथ एक महामारी के रूप में उभरा है, और इससे शरीर के अन्य अंग भी प्रभावित हो सकते हैं।

इटली में यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल ऑफ पीसा से फ्रांसेस्को लेट्रोफा ने बताया कि हमें पहला ऐसा मामला मिला है जिसमें SARS-CoV-2 के बाद सेबएक्यूट थायरोडिटिस की पुष्टि की गई है। उन्होंने कहा कि फिजीशियंस को कोरोना वायरस के कारण इस बीमारी के होने की संभावना के लिए सचेत रहना चाहिए। वैज्ञानिकों के मुताबिक एक 18 वर्षीय लड़की में इस बीमारी की पुष्टि हुई है। पहले वह कोरोना से संक्रमित थी, इस वायरस से ठीक होने के कुछ दिन बाद उसे गर्दन में दर्द और बुखार हो गया इसके साथ ही उसकी हृद्य दर भी बढ़ गई। जिसके बाद उसको अस्पताल ले जाया गया जहां उसमें सबएक्यूट थायरोडिटिस की पुष्टि हुई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.