Move to Jagran APP

स्‍पेन में तेजी से बढ़ रही कोरोना वायरस के संक्रमितों की सख्‍या, इटली को पीछे छोड़ा

स्‍पेन में कोविड-19 संक्रमितों की संख्‍या इटली से ज्‍यादा हो गई है जहां अब तक 124632 केस सामने आ चुके हैं।

By Tilak RajEdited By: Published: Sun, 05 Apr 2020 10:50 AM (IST)Updated: Sun, 05 Apr 2020 10:58 AM (IST)
स्‍पेन में तेजी से बढ़ रही कोरोना वायरस के संक्रमितों की सख्‍या, इटली को पीछे छोड़ा
स्‍पेन में तेजी से बढ़ रही कोरोना वायरस के संक्रमितों की सख्‍या, इटली को पीछे छोड़ा

मैड्रिड, आइएएनएस। स्‍पेन में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। यहां संक्रमित मरीजों की कुल संख्‍या 126,168 पहुंच गई है। इस तरह स्‍पेन में कोविड-19 संक्रमितों की इटली से ज्‍यादा हो गई है, जहां अब तक 124,632 केस सामने आ चुके हैं। स्‍पेन अब संक्रमण के मामले में सबसे बुरी तरह से प्रभावित यूरोपीय राष्ट्र बन गया है। इस सूची में स्पेन को यूरोप में पहला और दुनिया में केवल अमेरिका के बाद दूसरा स्थान प्राप्त किया। अमेरिका में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 3 लाख के पार चली गई है। वहीं, पूरी दुनिया की बात करें, तो कोविड-19 के 12 लाख से ज्यादा पीडि़त हैं और अब तक 64 हजार से ज्यादा लोगों की इस महामारी की चपेट में आकर मौत हो चुकी है।

loksabha election banner

वाशिंगटन स्थित जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी में सेंटर फॉर सिस्टम्स साइंस एंड इंजीनियरिंग (CSSE) के अनुसार, वर्तमान में कुल 312,076 कोरोना वायरस के मामलों के साथ अमेरिका सबसे ऊपर है। सीएसएसई की ताजा जानकारी के मुताबिक, कोरोना वायरस संक्रमित लोगों की इटली में दुनिया में सबसे ज्यादा (15,362) मौतें हुई हैं। इसके बाद स्‍पेन दूसरे नंबर पर है, जहां अब तक 11,947 मौत इस जानलेवा वायरस के कारण हो चुकी हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, गंभीर आंकड़ों के बावजूद, वायरस के खिलाफ यूरोप की लड़ाई में आशा की एक झलक दिखाई देती है। स्पेन ने शुक्रवार और शनिवार के बीच 809 नई मौतों की सूचना दी है, जो गुरुवार और शुक्रवार के बीच पंजीकृत 932 मौतों से 123 कम। वहीं शनिवार को 7,026 नए मामलों की एकल-दिन की वृद्धि शुक्रवार को दर्ज किए गए 7,472 से नीचे रही है। इधर, इटली में भी आशा की किरण जागी है, वहां आईसीयू में रोगियों की संख्या में पहली गिरावट दर्ज की गई है। नागरिक सुरक्षा विभाग के प्रमुख एंजेलो बोरेल्ली ने शनिवार को बताया, 'आईसीयू के रोगियों की संख्या में 74 व्यक्तियों की कमी हुई है।' उन्होंने कहा, 'यह पहली गिरावट है, जब हम इस आपात स्थिति का सामना कर रहे हैं।'

इटली में कोरोना वायरस से मौतों की संख्‍या में भी लगातार गिरावट देखने को मिल है। शनिवार को 681 लोगों की मौत हुईं। वहीं, पिछले महीने 27 मार्च को सबसे ज्‍यादा 969 मौतें हुई थी, लेकिन इसके बाद से लगातार गिरावट आ रही है, जो शुभ संकेत हैं। देश के सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, संक्रमित लोगों की संख्या हाल के दिनों में कम होती दिखाई दे रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.