Move to Jagran APP

क्या नकदी के हाथ में लेने से भी हो सकता है कोरोना का संक्रमण, जानिए क्या कहती है यह रिसर्च

एक कोरोना से संक्रमित व्यक्ति को खांसी हुई या किसी नोट पर छींक हुई। शोधकर्ताओं ने पाया कि सतह पर कोरोना के वायरस का स्तर एक घंटे के बाद कम हो गया और छह घंटे के बाद यह घटकर सिर्फ पांच फीसद या उससे भी कम हो गया।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Tue, 24 Nov 2020 10:29 PM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2020 10:36 PM (IST)
क्या नकदी के हाथ में लेने से भी हो सकता है कोरोना का संक्रमण, जानिए क्या कहती है यह रिसर्च
कोरोना संक्रमित लोगों और नकदी पर किया गया अध्ययन

लंदन, एजेंसियां। क्या कोरोना का संक्रमण नोट यानी नकदी (कैश) के माध्यम से भी फैलता है। देश व दुनिया में ऐसे करोड़ों लोग हैं जिनके मन में यही शंका रहती है कि हाथ में नोट (कैश) पकड़ने से या किसी दूसरे से रुपये लेने से उन्हें कोरोना हो सकता है। लोगों की इसी शंका को दूर करने के लिए एक अध्ययन किया गया है। इस अध्ययन को ब्लूमबर्ग ने प्रकाशित किया है। ब्लूमबर्ग की इस रिपोर्ट की माने तो बैंक ऑफ इंग्लैंड ने पाया है कि नोट यानी कैश के जरिए कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा कम है।

loksabha election banner

इस अध्ययन के दौरान कोरोना के सबसे खराब स्थिति पर शोध किया गया है। जहां एक कोरोना से संक्रमित व्यक्ति को खांसी हुई या किसी नोट पर छींक हुई। शोधकर्ताओं ने पाया कि सतह पर कोरोना के वायरस का स्तर एक घंटे के बाद कम हो गया और छह घंटे के बाद यह घटकर सिर्फ पांच फीसद या उससे भी कम हो गया।

कोरोना संक्रमित व्यक्ति के नकदी छूने से संक्रमण का खतरा कम

अध्ययन के दौरान यह भी पाया गया कि इस तरह की संभावना अपेक्षाकृत कम है क्योंकि नकदी यानी कैश को आमतौर पर पर्स में रखा जाता है। इसलिए अध्ययन में कहा गया है कि एक कोरोना संक्रमित व्यक्ति के नोटों को छूने की संभावना से कोरोना का संक्रमण फैलने की संभावना कम ही बचती है।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि बैंक नोटों पर Sars-Cov-2 का अस्तित्व अन्य छूने वाली सतह क्षेत्रों की तुलना में कम दिखाई देता है जहां लोग नियमित संपर्क में आते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि संक्रमण के कुछ घंटों बाद भी उच्च मात्रा में संक्रमण का जोखिम कम रहता है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि बैंक की नकदी पर कोरोना के वायरस का अस्तित्व बहुत अधिक नहीं है। यदि है भी तो संभावित रूप से इसके लक्षण बहुत कम दिखाई देते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.