Move to Jagran APP

ब्रिटिश प्रधानमत्री टेरेसा मे ने दिया पद से इस्तीफा, पाकिस्तानी मूल के नेता दौड़ में शामिल

Theresa May Resign अपना उत्तराधिकारी चुने जाने तक टेरेसा मे प्रधानमंत्री बनी रहेंगी। सत्तारूढ़ दल में नेता चुनने की प्रक्रिया शुरू। पाक मूल के मंत्री समेत 11 नेता रेस में शामिल।

By Amit SinghEdited By: Published: Fri, 07 Jun 2019 04:56 PM (IST)Updated: Fri, 07 Jun 2019 05:20 PM (IST)
ब्रिटिश प्रधानमत्री टेरेसा मे ने दिया पद से इस्तीफा, पाकिस्तानी मूल के नेता दौड़ में शामिल
ब्रिटिश प्रधानमत्री टेरेसा मे ने दिया पद से इस्तीफा, पाकिस्तानी मूल के नेता दौड़ में शामिल

लंदन, प्रेट्र ब्रेक्जिट पर लंबे समय से चल रही खींचतान के बाद आखिरकार ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। वह पहले ही कई बार इसका संकेत दे चुकी थीं। शुक्रवार को उनके इस्तीफा देने के बाद अब नए अध्यक्ष पद के लिए दौड़ शुरू हो चुकी है। अपना उत्तराधिकारी चुने जाने तक वह कार्यवाहक प्रधानमंत्री बनीं रहेंगी।

loksabha election banner

टेरीजा ने बेक्जिट समझौते पर संसद में कई बार विफलता हाथ लगने के बाद पिछले माह पीएम पद छोड़ने का एलान कर दिया था। अब उनके उत्तराधिकारी पर ब्रेक्जिट मामले को आगे ले जाने की जिम्मेदारी होगी। टेरीजा के इस्तीफे के बाद उनकी पार्टी में नए नेता के चुनाव को लेकर प्रक्रिया शुरू हो गई है।

टेरीजा ने गत 23 मई को इस्तीफे का एलान करते हुए अपने भावुक संबोधन में कहा था, 'यह मेरे लिए हमेशा खेद का विषय रहेगा कि मैं ब्रेक्जिट प्रक्रिया को पूरा नहीं कर पाई। अब यह मेरे उत्तराधिकारी का जिम्मा होगा कि वह इसे आगे बढ़ाएं।' टेरीजा जून, 2016 में डेविड कैमरून के इस्तीफे के बाद प्रधानमंत्री बनी थीं।

टेरीजा के इस्तीफे की घोषणा से ब्रिटेन में ब्रेक्जिट (यूरोपीय यूनियन से अलगाव) का मसला और उलझ गया है। नए प्रधानमंत्री की जिम्मेदारी होगी कि वह अलगाव की शर्तो पर सबको साथ लेकर संसद में विधेयक पारित कराएं या बिना शर्त यूरोपीय यूनियन से अलग होने की घोषणा करें। यूरोपीय यूनियन ने ब्रिटेन को अलग होने के लिए 31 अक्टूबर तक का समय दे रखा है।

नेता बनने की दौड़ में 11 नाम शामिल
कंजरवेटिव पार्टी का नेता बनने की दौड़ में अब तक 11 नाम सामने आ चुके हैं। इनमें पूर्व विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन सबसे आगे बताए जा रहे हैं। मौजूदा विदेश मंत्री जेरेमी हंट और पर्यावरण मंत्री माइकल गोव भी इस दौड़ में शामिल हैं।

पाकिस्तानी मूल के नेता भी दौड़ में शामिल
टेरीजा मे के इस्तीफा सौंपने के बाद कंजरवेटिव पार्टी का नेता बनने की रेस में वैसे तो कई नेता शामिल हैं, लेकिन पाकिस्तानी मूल के एक ब्रिटिश नेता का नाम काफी सुर्खियां बटोर रहा है। पाकिस्तानी मूल के ये नेता ब्रिटेन के गृहमंत्री साजिद जावेद हैं। उन्होंने अगले माह शुरू हो रहे कंजर्वेटिव पार्टी के नेता के चुनाव में शामिल होने की इच्छा जाहिर की है। ब्रिटिश कैबिनेट में सबसे वरिष्ठ मंत्री भी इस पद के लिए दावेदारी पेश कर चुके हैं।

नए नेता का एलान 22 जुलाई को संभव
कंजरवेटिव पार्टी की चुनाव समिति के प्रमुख चा‌र्ल्स वाकर ने कहा, 'हमारा मकसद है कि 20 जून के मतदान के बाद सिर्फ दो उम्मीदवार बचें। इसके बाद पार्टी के सांसद उन दोनों में से किसी को नेता चुनेंगे। उम्मीद है कि 22 जुलाई को विजेता के नाम का एलान कर दिया जाएगा।'

ऐसे होगा कंजरवेटिव नेता का चुनाव
-अध्यक्ष पद का उम्मीदवार बनने के लिए आठ सांसदों का समर्थन जरूरी है।
-नामांकन दाखिल करने के लिए दस जून को शाम पांच बजे तक का समय निर्धारित किया गया है
-कंजरवेटिव पार्टी के सांसद कई चरणों में यानी 13, 18, 19 और 20 जून को मतदान करेंगे
-कंजरवेटिव पार्टी का अध्यक्ष बनने वाला व्यक्ति ही प्रधानमंत्री की कुर्सी पर बैठेगा

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.