Move to Jagran APP

ब्रिटिश पासपोर्ट के रंग में किया गया बदलाव, अपने गौरव के प्रतीकों को फिर से सहेजने की तैयारी

यूरोपीय यूनियन से बाहर आया ब्रिटेन अब अपनी मूल पहचान की ओर लौटता नजर आ रहा है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sat, 22 Feb 2020 10:12 PM (IST)Updated: Sat, 22 Feb 2020 10:12 PM (IST)
ब्रिटिश पासपोर्ट के रंग में किया गया बदलाव, अपने गौरव के प्रतीकों को फिर से सहेजने की तैयारी
ब्रिटिश पासपोर्ट के रंग में किया गया बदलाव, अपने गौरव के प्रतीकों को फिर से सहेजने की तैयारी

 लंदन, रायटर। यूरोपीय यूनियन से बाहर आया ब्रिटेन अब अपनी मूल पहचान की ओर लौटता नजर आ रहा है। राष्ट्रीय पहचान के प्रतीक पासपोर्ट को अब पुराने गहरे नीले-सुनहरे रंग में लाने की तैयारी है। शनिवार को यह जानकारी गृह मंत्रालय ने दी। यूरोपीय यूनियन के पासपोर्ट का रंग बरगंडी (गहरा जामुनी) है और 1988 से ब्रिटेन में भी इसी रंग के यात्रा दस्तावेज का इस्तेमाल हो रहा है। लेकिन उससे पहले ब्रिटिश पासपोर्ट का कवर गहरा नीला ही हुआ करता था।

loksabha election banner

 गैर ब्रिटिश कंपनी तैयार करेगी नया पासपोर्ट

पासपोर्ट का रंग पूर्व ब्रिटिश काल का होना तमाम ब्रिटिश नागरिकों के लिए गौरव का विषय है। यह बात 2016 में यूरोपीय यूनियन छोड़ने के लिए हुए जनमत संग्रह के बाद सामने आई थी। हालांकि नया पासपोर्ट गैर ब्रिटिश कंपनी तैयार करेगी। नया पासपोर्ट फ्रांस और नीदरलैंड्स की द्विराष्ट्रीय कंपनी तैयार करेगी। इस कंपनी को 26 करोड़ पाउंड (2,421 करोड़ रुपये) का ठेका मिला है।

मार्च की शुरुआत में आएगा नए पासपोर्ट का प्रचलन

गृह मंत्री प्रीति पटेल ने कहा है कि पासपोर्ट राष्ट्रीय गौरव का प्रतीक होता है। इसलिए अब हम पुराने पासपोर्ट को लेकर यात्रा नहीं कर सकते। ब्रिटेन 31 जनवरी को यूरोपीय यूनियन छोड़ चुका है, माना जा रहा है कि मार्च की शुरुआत से नया पासपोर्ट प्रचलन में आ जाएगा। उसके बाद तीन महीने में ब्रिटेन के सारे पासपोर्ट बदल जाएंगे।

गहरे नीले-सुनहरे रंग के कवर वाला ब्रिटिश पासपोर्ट सन 1921 में प्रचलन में आया था। इसके पीछे के भाग पर इंग्लैंड, उत्तरी आयरलैंड और वेल्स का आधिकारिक चिह्न छपा होता था। नए पासपोर्ट में अत्याधुनिक सुरक्षा मानदंड रखे जाएंगे, जिससे कोई उसकी नकल तैयार न कर सके। इसमें ऐसे प्रावधान भी होंगे कि चोरी होने पर भी इसका कोई दुरुपयोग न कर सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.