लंदन, एजेंसी। एक महिला उस समय हैरान रह गई, जब उसे समुद्र के किनारे टहलते हुए दुनिया के सबसे खूंखार आतंकी संगठन अल कायदा के पूर्व मुखिया ओसामा बिन लादेन की तरह दिखने वाली एक सीप (कौड़ी) मिली। 60 वर्षीय डेबरा ओलिवर उस समय स्तब्ध रह गई जब उसने पूर्वी ससेक्स के विन्सेल्सिया बीच पर अनोखे खोल को देखा। डेबरा ओलिवर अपने पति मार्टिन (62) के साथ बाहर गई हुईं थी और यह जोड़ी अपनी 42 वीं शादी की सालगिरह मना रही थी। गौरतलब है कि 2011 में ओसामा को मार कर समुद्र में दफना दिया गया था।  

समुद्र तट पर मिला ओसामा की 'खोल

डेबरा ने कहा कि वह 'जिज्ञासु' के तौर पर इसे देखने के लिए तैयार हो गई थी। उसने सोचा कि अल कायदा के आतंकी सरगना का खोल मिल गया था और उसने मजाकिया अंदाज में कहा, ' वह तो समुद्र में दफन हो गया था।' पश्चिमी लंदन के ब्रेंटफोर्ड की कानूनी सचिव डेबरा ने कहा कि वह हंसी के मारे गिर गई और इसे याद के रूप में रखा। उन्‍होंने कहा कि 'ऐसा नहीं है कि अक्सर आप एक समुद्र के किनारे को ढूंढते हैं जो किसी की तरह दिखता है, इसलिए ओसामा बिन लादेन का मिलना अपने आप में अद्भुत है। हम समुद्र तट पर टहलने गए थे, जहां पर लाखों- लाखों सीप और कंकड़ पत्थरों में ढका हुए थे। मैं जिज्ञासु के तौर पर खोल को देख रही थी और इसे लेने गई था।

सीप को लेकर लोगों ने अलग-अलग अनुमान लगाया 

जब मैंने इसे करीब से देखा तो मुझे लगा कि यह यीशू की तरह लग रहा है। तब मैंने सिर पर एक पगड़ी देखी और महसूस किया कि मेरे हाथ की हथेली में कौन मुझे घूर रहा है फिर मुझे लगा कि यह ओसामा बिन लादेन की तरह है। कई लोगों ने अनुमान लगाया कि यह सीप 9/11 के आतंकी ओसामा बिन लादेन की तरह दिखता हैं, जबकि अन्य लोगों ने अनुमान लगाया कि यह ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला खुमैनी जैसा दिखने वाला सीप है।

ओसामा बिन लोदन के बारे में

ओसामा बिन लादेन एक सऊदी अरब का एक आतंकवादी था जिसने आतंकी संगठन अल कायदा की स्थापना की थी। वह दुनिया भर में आतंकी हमलों की साजिश रचने के लिए संगठन का उपयोग करता था। 2011 में अमेरिकी नेवी सील्स ने पाकिस्तान के एक सुदूर इलाके में उसकी गोली मारकर हत्या कर दी गई थी, जहां वह अपने परिवार के साथ छिपा हुआ था। इस आतंकी की हत्या पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के आदेश पर की गई थी। बाद में उसे अमेरिकी विमानवाहक पोत से समुद्र में दफनाया गया था। उसे अमेरिका पर 11 सितंबर 2011 के आतंकी हमले के लिए सबसे ज्यादा जाना जाता है, जिसमें लगभग 3,000 लोग मारे गए थे। इसके बाद ओसामा की लगभग एक दशक तक तलाश होती रही, जिसके लिए अमेरिकी सुरक्षा एजेंसी एफबीआई ने 25 मिलियन डॉलर का इनाम घोषित किया था।  

Posted By: Arun Kumar Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप