लंदन (एएनआइ)। ब्रिटिश एयरवेज ने जानकारी दी है कि वेबसाइट और मोबाइल एप से चोरी हुए ग्राहकों के डाटा मामले में तत्‍काल जांच शुरू कर दी गई है। एयरवेज के अनुसार, उनकी वेबसाइट में सेंध लगा 21 अगस्त से 5 सितंबर के बीच टिकट बुक कराने वाले लाखों यात्रियों का व्‍यक्‍तिगत व आर्थिक डाटा चोरी कर लिया गया है। एयरवेज की ओर से अभी 3 लाख 80 हजार बैंक कार्ड्स के डिटेल चोरी होने की बात कही गई है। हालांकि एयरलाइन ने यह स्‍पष्‍ट कर दिया है कि इस चोरी में ट्रैवल और पासपोर्ट डिटेल शामिल नहीं हैं। इस मामले की तत्काल जांच शुरू की जा चुकी है।

कंपनी ने बताया कि 21 अगस्त को 2158 GMT (भारत में 3:30 AM) से लेकर 5 सितंबर को 2045 GMT (भारत में 2:00 AM) तक डेटा चोरी को अंजाम दिया गया और 3 लाख 80 हजार पेमेंट कार्ड्स प्रभावित हुए। ब्रिटिश एयरवेज ने कहा, 'सेंध को खत्म किया जा चुका है और वेबसाइट सामान्य रूप से काम कर रही है। हमने पुलिस और संबंधित अथॉरिटीज को सूचना दे दी है।'

एयरलाइन ने कहा है कि जिन यात्रियों को इससे प्रभावित होने की आशंका हो, वे अपने बैंक या क्रेडिट कार्ड प्रदाता से संपर्क करें और उनके निर्देशों का पालन करें। मुआवजे को लेकर कंपनी ने कहा, 'हम ग्राहकों के संपर्क में रहेंगे और यदि कोई दावा करता है तो उसका निपटारा करेंगे।' इस चोरी से दो माह पहले तकनीकी खराबी के कारण ब्रिटिश एयरवेज विमान लंदन के हीथ्रो एयरपोर्ट से आने-जाने वाले विमानों को रद किया गया था।

Posted By: Monika Minal