Move to Jagran APP

ब्रिटेन ने की अमेरिका से रूस पर अधिक प्रतिबंध लगाने की मांग

रूस के राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन की लगातार निगरानी की जानी चाहिए। वह कई अंतरराष्ट्रीय कानून तोड़ चुके हैं। इससे हम सबकी सुरक्षा खतरे में है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Wed, 22 Aug 2018 07:54 AM (IST)Updated: Wed, 22 Aug 2018 07:54 AM (IST)
ब्रिटेन ने की अमेरिका से रूस पर अधिक प्रतिबंध लगाने की मांग
ब्रिटेन ने की अमेरिका से रूस पर अधिक प्रतिबंध लगाने की मांग

वाशिंगटन [ एएफपी ] । ब्रिटेन के नए विदेश मंत्री जेरेमी हंट अमेरिका और यूरोपीय देशों से रूस के घातक व्यवहार पर अंकुश लगाने के लिए और कड़े कदम उठाने का अनुरोध करेंगे। इसके साथ ही वह कड़े प्रतिबंध द्वारा रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की लगातार निगरानी करने को भी कहेंगे। ब्रिटेन यूरोपीय संघ से पहले ही इस तरह के प्रतिबंध लगाने का आग्रह कर चुका है।

loksabha election banner

रूसी जासूस को जहर देने की घटना के बाद से ब्रिटेन कड़ा रुख अपनाए हुए है। ब्रिटेन का आरोप है कि रूस ने अपने पूर्व डबल एजेंट सर्गेई स्कि्रपल और उनकी बेटी युलिया को दक्षिण पश्चिम इंग्लैंड में जहर दिया था। दोनों पर सोवियत मेड नर्व एजेंट का इस्तेमाल किया गया था। इस घटना के बाद से दोनों देशों के बीच कूटनीतिक रिश्ता संकट में है।

अमेरिका में 'यूएस इंस्टीट्यूट ऑफ पीस' में सभा को संबोधित करते हुए ब्रिटेन के विदेश मंत्री जेरेमी हंट ने कहा, 'रूस के राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन की लगातार निगरानी की जानी चाहिए। वह कई अंतरराष्ट्रीय कानून तोड़ चुके हैं। इससे हम सबकी सुरक्षा खतरे में है।' हंट ने रूस से रिश्ता बनाने के साथ ही उसके सामने बेबाक होने की भी अपील की है। उनका कहना था कि रूस की विदेश नीति ने विश्व को एक खतरनाक जगह बना दिया है। बुधवार को हंट अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो से भी मुलाकात करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.