Move to Jagran APP

ब्रिटेन के मीडिया वाचडॉग का खालसा TV पर एक्शन, सिखों को हिंसा के लिए उकसाने पर लगाया भारी जुर्माना

ऑफकॉम ने कहा हमारे प्रसारण नियमों का पालन करने में विफल रहने के लिए Ofcom ने KTV खालसा टेलीविजन लिमिटेड पर 20000 पाउंड और 30000 पाउंड का वित्तीय दंड लगाया है। 20000 पाउंड का जुर्माना म्‍यूजिक वीडियो से संबंधित है। 30000 पाउंड का जुर्माना एक चर्चा कार्यक्रम से संबंधित है।

By Nitin AroraEdited By: Published: Sat, 13 Feb 2021 10:45 AM (IST)Updated: Sat, 13 Feb 2021 11:46 AM (IST)
ब्रिटेन के मीडिया वाचडॉग का खालसा TV पर एक्शन, सिखों को हिंसा के लिए उकसाने पर लगाया भारी जुर्माना
ब्रिटेन के मीडिया वाचडॉग का खालसा tv पर एक्शन, सिखों को हिंसा के लिए उकसाने पर लगाया भारी जुर्माना

लंदन, पीटीआइ। ब्रिटेन के मीडिया वॉचडॉग ने ब्रिटेन में खालसा टेलीविजन लिमिटेड (KTV) पर एक म्‍यूजिक वीडियो और सिख अलगाववादियों के हिंसक कार्यो को टीवी पर दिखाने के लिए कुल 50,000 पाउंड यानी 50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। बताया गया कि वह ब्रिटिश सिखों को हिंसा के लिए भड़का रहा था और इसमें आतंकी संदर्भ भी था। ब्रिटेन सरकार द्वारा मीडिया पर निगरानी रखने के लिए बनाई गई संस्‍था ऑफकॉम ने ने शुक्रवार को पिछले कुछ समय से चल रही जांच के बाद यह आदेश जारी किया।

loksabha election banner

आदेश में केटीवी के उस म्‍यूजिक वीडियो या उसके नियमों के उल्लंघन में पाए जाने वाले चर्चा कार्यक्रम को नहीं दोहराने के लिए भी कहा गया है। ऑफकॉम ने कहा, 'हमारे प्रसारण नियमों का पालन करने में विफल रहने के लिए Ofcom ने KTV, खालसा टेलीविजन लिमिटेड पर 20,000 पाउंड और 30,000 पाउंड का वित्तीय दंड लगाया है। 20,000 पाउंड का जुर्माना म्‍यूजिक वीडियो से संबंधित है। 30,000 पाउंड का जुर्माना एक चर्चा कार्यक्रम से संबंधित है।'

2018 में 4, 7 और 9 जुलाई को, KTV ने  'बग्‍गा एंड शेरा' नामक एक म्‍यूजिक वीडियो प्रसारित किया। अपनी जांच के बाद, Ofcom ने पाया कि उस म्‍यूजिक वीडियो में ब्रिटेन में रहने वाले सिखों को हिंसा के लिए कहा जा रहा था, यहां तक हत्या करने के लिए भी कहा गया। वहीं, एक चर्चा कार्यक्रम, जिसे 30 मार्च, 2019 को प्रसारित किया गया था, उसका नाम पंथक मसले था, जिसमें Ofcom ने पाया कि उसमें भी खुले तौर पर ना सही, लेकिन उकसाया गया था।

Ofcom ने यह भी पाया कि इसमें अभियुक्त आतंकवादी संगठन बब्बर खालसा का संदर्भ भी शामिल था। बता दें कि KTV एक टेलीविज़न चैनल है जो यूनाइटेड किंगडम में सिख समुदाय द्वारा खालसा टेलीविज़न लिमिटेड के लाइसेंस के तहत बड़े पैमाने पर प्रसारित होता है।

ऑफकॉम ने कहा कि वीडियो में परोक्ष रूप से सिख आतंकियों के हिंसात्‍मक कार्रवाई का समर्थन किया गया है। इसमें ऑपरेशन ब्‍लू स्‍टार को अंजाम देने वाले लोगों की हत्‍या करने वाले शामिल हैं। बता दें कि ऑपरेशन ब्‍लू स्‍टार में शामिल लोगों की हत्‍या में खालिस्‍तानी आतंकियों का हाथ था। वहीं, जो म्‍यूजिक वीडियो जारी किया गया, उसमें इंदिरा गांधी की तस्‍वीर दिखाई गई थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.