Move to Jagran APP

Brexit Deal: EU और UK के बीच फिर बनी समझौते की संभावना, आयरिश पीएम के रुख से पटरी पर आई वार्ता

EU परिषद के President Donald Tusk ने कहा कि आयरलैंड के PM Leo Varadkar की ओर से मिले सकारात्मक संकेतों के बाद ब्रेक्जिट के लिए शर्तो पर बातचीत फिर से पटरी पर आ गई है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Fri, 11 Oct 2019 07:36 PM (IST)Updated: Fri, 11 Oct 2019 07:50 PM (IST)
Brexit Deal: EU और UK के बीच फिर बनी समझौते की संभावना, आयरिश पीएम के रुख से पटरी पर आई वार्ता
Brexit Deal: EU और UK के बीच फिर बनी समझौते की संभावना, आयरिश पीएम के रुख से पटरी पर आई वार्ता

ब्रसेल्स, एपी। यूरोपीय यूनियन (EU) ने कहा है कि ब्रेक्जिट को लेकर ब्रिटेन के साथ बातचीत तमाम चुनौतियों के बावजूद फिर से पटरी पर आ गई है। ऐसा ब्रिटेन और आयरलैंड के प्रधानमंत्रियों के साथ आने की वजह से हुआ। यूनाइटेड किंगडम के ये दोनों प्रधानमंत्री ताजा ब्रेक्जिट प्रस्ताव को लेकर मतभेदों को भुलाते हुए गुरुवार को साथ बैठे थे और 31 अक्टूबर को ईयू से प्रस्तावित अलगाव की योजना पर बात की थी।

loksabha election banner

सकारात्मक संकेतों के बाद पटरी पर आई बातचीत

ईयू परिषद के राष्ट्रपति डोनाल्ड टस्क ने कहा है कि आयरलैंड के प्रधानमंत्री लियो वारेडकर की ओर से मिले सकारात्मक संकेतों के बाद ब्रेक्जिट के लिए शर्तो पर बातचीत फिर से पटरी पर आ गई है। समझौते के लिए समय कम है लेकिन संभावना अभी बाकी है। समझौते को अंजाम तक पहुंचाने के लिए ब्रेक्जिट की समय सीमा 31 अक्टूबर से आगे बढ़ानी पड़ सकती है।

EU बिना शर्त ब्रेक्जिट का पक्षधर नहीं

टस्क ने कहा कि यूरोपीय यूनियन शुक्रवार को समझौते को लेकर हो रही वार्ता से हटने वाला था लेकिन ब्रिटिश और आयरिश प्रधानमंत्रियों की ओर से मिले संकेतों के बाद शर्तो से फिर बातचीत आगे बढ़ी है। बावजूद इसके सफलता की कोई गारंटी नहीं है, क्योंकि काफी बहुमूल्य समय बीत चुका है। वैसे यूरोपीय यूनियन बिना शर्त ब्रेक्जिट का पक्षधर नहीं है।

बदले माहौल में लंदन में शुक्रवार सुबह ब्रिटेन के ब्रेक्जिट मामलों के मंत्री स्टीफन बर्कले ने ईयू के वार्ताकार माइकल बर्नियर का गर्मजोशी से स्वागत किया। दोनों के बीच ब्रेकफास्ट के बीच करीब दो घंटे तक वार्ता हुई। इसे सशर्त ब्रेक्जिट की दिशा में सकारात्मक कदम माना जा रहा है।

यह भी पढ़ें: विश्‍व में सबसे पहले 1965 में स्‍पेसवॉक करने अंतरिक्ष यात्री अलेक्सई लियोनोव की हुई मौत

यह भी पढ़ें: पाकिस्‍तानी सेना ने बर्खास्त किए तीन मेजर, जानिए क्‍या हैं कारण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.