Move to Jagran APP

Brexit Crisis: बोरिस जॉनसन को एक और झटका, संसद ने ठुकराया जल्द चुनाव का प्रस्ताव

ब्रिटेन में डेढ़ महीने पुरानी बोरिस जॉनसन सरकार की मुश्किलें कम नहीं हो रहीं हैं। ब्रिटेन के संसद एक हफ्ते में दूसरी बार सरकार के जल्दी चु प्रस्ताव को ठुकरा दिया है।

By TaniskEdited By: Published: Tue, 10 Sep 2019 07:57 AM (IST)Updated: Tue, 10 Sep 2019 08:27 AM (IST)
Brexit Crisis: बोरिस जॉनसन को एक और झटका, संसद ने ठुकराया जल्द चुनाव का प्रस्ताव
Brexit Crisis: बोरिस जॉनसन को एक और झटका, संसद ने ठुकराया जल्द चुनाव का प्रस्ताव

लंदन, एजेंसी। ब्रिटेन में डेढ़ महीने पुरानी बोरिस जॉनसन सरकार की मुश्किलें कम नहीं हो रहीं हैं। सरकार पर ब्रेक्जिट को लेकर संकट गहराता जा रहा है। रोजाना किसी न किसी मंत्री के सरकार को छोड़ने की खबर सामने आती रहती है। इसी बीच यूके संसद ने सरकार को एक और झटका दिया है। संसद ने मंगलवार को सरकार के  जल्द चुनाव का प्रस्ताव को ठुकरा दिया। 

loksabha election banner

ब्रिटेन के संसद हाउस ऑफ कॉमन्स में कुल सदस्य 650 हैं। सरकार को इस प्रस्ताव पर कम से कम दो-तीहाई बहुमत यानी 434 सदस्यों का समर्थन चाहिए था। इस प्रस्ताव पर  बोरिस जॉनसन सरकार को केवल  293 सदस्यों का ही समर्थन मिला।   

बता दें कि एक हफ्ते में दूसरी बार बोरिस जॉनसन सरकार के प्रस्ताव को ठुकरा दिया और संसद 14 अक्टूबर तक निलंबित है। बोरिस जॉनसन पहले ही 15 अक्टूबर तक चुनाव कराए जाने की चेतावनी दे चुके हैं। विपक्षी सांसदों ने भी साफ कर दिया है कि वे 15 अक्टूबर को चुनाव कराने के किसी भी प्रस्ताव का समर्थन नहीं करेंगे। वहीं यूरोपियन यूनियन की बैठक 17 और 18 अक्टूबर को होने वाली है। जॉनसन ने कहा है कि वे इस बैठक से पहले  कोई न कोई उपाय जरूर निकाल लेंगे। 

इस बैठक को लेकर उन्होंने कहा 'मैं 17 अक्टूबर को उस महत्वपूर्ण शिखर सम्मेलन में जाऊंगा और चाहे संसद मेरे हाथ बांधने के लिए कोई कसर न छोड़े, मैं राष्ट्रहित में एक समझौता करने का प्रयास करूंगा। सरकार ब्रेक्सिट में और देरी नहीं करेगी।

यूरोपीय यूनियन से अलग होने के पक्षधर बोरिस जॉनसन अब करो या मरो की लड़ाई लड़ रहे हैं। संसद में बहुमत खो चुके जॉनसन अब दोनों सदनों के बिना शर्त ब्रेक्जिट के खिलाफ पारित प्रस्ताव की भी परवाह करते नहीं दिख रहे हैं। बता दें कि बोरिस जॉनसन ने कहा है कि ब्रिटेन 31 अक्टूबर तक हर हाल में यूरोपीय संघ (EU) से अलग हो जाएगा। उन्होंने कहा कि वह ईयू से ब्रेक्जिट के लिए किसी भी कीमत पर समय बढ़ाने को नहीं कहेंगे। उनकी सरकार अब और देर नहीं करेगी।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.