Move to Jagran APP

Brexit done: ब्रिटेन ने ईयू से खत्म किया 47 साल पुराना रिश्ता, बोरिस जॉनसन बोले- नए युग की शुरुआत

ईयू के साथ ब्रिटेन का 47 साल पुराना रिश्ता खत्म होने पर पीएम बोरिस जॉनसन ने इसे नए युग की शुरूआत बताया है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Sat, 01 Feb 2020 09:03 AM (IST)Updated: Sat, 01 Feb 2020 09:08 AM (IST)
Brexit done: ब्रिटेन ने ईयू से खत्म किया 47 साल पुराना रिश्ता, बोरिस जॉनसन बोले- नए युग की शुरुआत
Brexit done: ब्रिटेन ने ईयू से खत्म किया 47 साल पुराना रिश्ता, बोरिस जॉनसन बोले- नए युग की शुरुआत

लंदन, एजेंसियां। ब्रिटेन (Britain) भारतीय समयानुसार शनिवार सुबह लगभग साढ़े चार बजे यूरोपीय यूनियन (European Enion) से औपचारिक तौर पर अलग हो गया। इसके साथ ही ईयू सदस्य देशों के साथ उसका 47 साल पुराना रिश्ता खत्म हो गया है। अब ब्रिटेन ईयू से अलग होने वाला पहला देश बन गया है। ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने ब्रेक्जिट (Brexit) को एतिहासिक और नए युग की शुरूआत बताया है।

loksabha election banner

बोरिस जॉनसन ने कहा, 'यह एक ऐसा पल है, जब नई सुबह हुई और एक कानून से पर्दा उठने जा रहा है। यह क्षण सही मायने में देश के पुन:स्थापना और बदलाव का है। सरकार के तौर पर हमारा काम इस देश को मिलकर आगे ले जाने का है।'

यूरोपीय यूनियन से ब्रिटेन के अलग होने की पूरी प्रक्रिया में एक साल का वक्त लगेगा। प्रक्रिया पूरी करने के लिए 31 दिसंबर तक का वक्त निर्धारित किया गया है। 28 देशों के इस समूह से अलग होने के लिए वर्ष 2016 में ब्रेक्जिट पर जनमत संग्रह कराया गया था। जनमत संग्रह पर जनता की मुहर के बावजूद ब्रिटेन को ईयू से अलग होने में करीब 43 महीने का वक्त लग गया। संसद के गतिरोध के कारण तीन बार ब्रेक्जिट की समय सीमा बढ़ाई गई। संसद से प्रस्ताव पारित नहीं होने पर पिछले साल कंजरवेटिव नेता टेरीजा मे को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा था। इसके बाद बोरिस जॉनसन प्रधानमंत्री की कुर्सी पर काबिज हुए।

भारत-ब्रिटिश संबंधों को नई ऊंचाई मिलने की उम्मीद

ब्रिटेन के प्रमुख कारोबारी संगठन और भारतीय उद्योगपतियों को उम्मीद है कि भारत और ब्रिटेन के कारोबारी और आर्थिक संबंध नई ऊंचाई पर पहुंचेंगे। कोबरा बीयर के संस्थापक और कन्फेडेरेशन ऑफ ब्रिटिश इंडस्ट्री के उपाध्यक्ष लॉर्ड करण बिलिमोरिया ने कहा, 'इसमें कोई संदेह नहीं कि ब्रिटेन के लिए भारत अहम साझीदार होगा।' हिंदुजा ग्रुप के सह अध्यक्ष जीपी हिंदुजा ने कहा कि दोनों देशों में मुक्त कारोबार समझौता समेत कई संभावनाएं हैं।

कारोबार समझौते पर आयरलैंड के पीएम ने जताई आशंका

आयरलैंड के प्रधानमंत्री लिओ वाराडकर ने शुक्रवार का यह आशंका जताई, 'आने वाले समय में अगर ब्रिटेन और ईयू के बीच कारोबार समझौता नहीं हो पाया तो यह हमारे लिए खतरा हो सकता है।' आयरलैंड की सीमाएं ब्रिटेन के उत्तरी आयरलैंड से लगती हैं। इस साल के आखिर तक होने वाले कारोबार समझौते का उस पर सीधा असर पड़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.