लंदन, आइएएनएस। ब्रिटेन कब यूरोपीय संघ (ईयू) से बाहर होगा इसके बारे में अनिश्चितता रहने के कारण हजारों विशेष यादगार ब्रेक्जिट सिक्के तैयार करने का काम रोक लिया गया है। रायल मिंट से 31 अक्टूबर की तारीख दर्शाते हुए सिक्के तैयार करने को कहा गया था।

अब ब्रिटेन की ईयू से विदा होने की समयसीमा बढ़ने से नए सिक्के जारी नहीं होंगे

पूर्व निर्धारित तिथि के अनुसार 31 अक्टूबर को ही ब्रिटेन ईयू से विदा होने वाला था, लेकिन अब उसकी समयसीमा बढ़ा दी गई है। ब्रिटेन के बाहर आने की तारीख अभी तय नहीं हो पाई है। इन सिक्कों पर सभी देशों के लिए शांति, समृद्धि और मैत्री का संदेश लिखा जाना है।

महारानी ने दी थी सिक्कों के प्रस्ताव को मंजूरी

महारानी ने सिक्कों के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इसके एक तरफ महारानी का चेहरा और दूसरी तरफ संदेश रखना है। आठ अक्टूबर को इसकी मंजूरी दी गई थी, लेकिन ट्रेजरी ने कहा है कि इस पहल पर अब विराम लगा दिया गया है।

मंत्री ने कामगारों को कमजोर किए जाने की योजना से किया इन्कार

ब्रिटिश सरकार ने ब्रेक्जिट के बाद कामगारों के अधिकार को कमजोर किए जाने की खबरों का खंडन किया है। एक मंत्री ने इस विचार को पूरी तरह पागलपन कहा है। फाइनेंशियल टाइम्स ने लीक हुए दस्तावेज के आधार पर खबर दी है।

ब्रिटेन ट्रेड बैरियर थोप सकता है, ईयू का आरोप

ईयू की चिंता है कि ब्लाक से बाहर आने के बाद ब्रिटेन कामगारों के अधिकार सहित नियमों को शिथिल करेगा। यह भी कहा है कि नियम समान रहे नहीं तो ब्रिटेन ट्रेड बैरियर थोप सकता है।

Posted By: Bhupendra Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस