Move to Jagran APP

बोरिस जॉनसन ने शुरू किया प्रचार अभियान; समझौता हो या न हो, ईयू से अलग होगा ब्रिटेन

ब्रिटेन में प्रधानमंत्री पद की दौड़ में सबसे आगे चल रहे बोरिस जॉनसन ने कहा कि समझौता हो या न हो 31 अक्टूबर को ईयू से ब्रिटेन अलग हो जाएगा।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Mon, 03 Jun 2019 11:52 PM (IST)Updated: Mon, 03 Jun 2019 11:52 PM (IST)
बोरिस जॉनसन ने शुरू किया प्रचार अभियान; समझौता हो या न हो, ईयू से अलग होगा ब्रिटेन
बोरिस जॉनसन ने शुरू किया प्रचार अभियान; समझौता हो या न हो, ईयू से अलग होगा ब्रिटेन

लंदन, रायटर। ब्रेक्जिट (यूरोपीय यूनियन से अलगाव) के लिए होने वाले समझौते को संसद स्वीकृति दे या न दे, 31 अक्टूबर को संबंध विच्छेद की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। यह एलान ब्रिटेन में प्रधानमंत्री पद की दौड़ में सबसे आगे चल रहे पूर्व विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन ने किया है। इसी के साथ सोमवार को उन्होंने अपनी उम्मीदवारी से जुड़ा अभियान भी शुरू कर दिया।

loksabha election banner

टेरीजा मे पूर्व घोषणा के अनुसार सात जून को अपने पद से इस्तीफा देंगी और उसके बाद सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी नए नेता के चुनाव की प्रक्रिया शुरू करेगी। यह प्रक्रिया करीब दो महीने तक चल सकती है। ब्रेक्जिट प्रक्रिया को लेकर पार्टी को एकजुट न रख पाने के कारण टेरीजा को इस्तीफा देना पड़ रहा है। उनके द्वारा संसद में प्रस्तुत समझौते का प्रस्ताव तीन बार गिर गया था।

बोरिस ने ब्रेक्जिट को लेकर टेरीजा की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाए थे और उसके बाद मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। अब उन्होंने प्रधानमंत्री बनने की स्थिति में बिना समझौते के भी ब्रेक्जिट प्रक्रिया पूरी करने का एलान ट्विटर के जरिये किया है। ब्रिटेन यात्रा पर आए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी यही सलाह दी है। ट्रंप ने बोरिस की उम्मीदवारी का समर्थन किया है।

जबकि बोरिस के प्रतिद्वंद्वी जेरेमी हंट ने बेहतर समझौते के लिए साथियों से बातचीत करने और विपक्ष से भी समर्थन जुटाने के लिए प्रयास की बात कही है। उन्होंने विश्वास जताया है कि प्रधानमंत्री के रूप में वह 31 अक्टूबर तक ब्रेक्जिट को पूरा कराने में सफल होंगे। बोरिस और हंट के अतिरिक्त कंजरवेटिव पार्टी के 11 और नेता प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार हैं। पार्टी के 1,60,000 सदस्य इनके भाग्य का फैसला करेंगे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.