Move to Jagran APP

एक राजकुमारी की दर्दनाक मौत और उठे कई सवाल, निशाना बना शाही महल

कहते हैं ब्रिटेन का सूरज कभी अस्‍त नहीं होता। हो सकता है यह बात सच हो, लेकिन एक वक्‍त ऐसा भी आया जब इसका सूरज अस्‍त भी हुआ।

By Kamal VermaEdited By: Published: Sun, 01 Jul 2018 06:03 PM (IST)Updated: Mon, 02 Jul 2018 09:10 AM (IST)
एक राजकुमारी की दर्दनाक मौत और उठे कई सवाल, निशाना बना शाही महल
एक राजकुमारी की दर्दनाक मौत और उठे कई सवाल, निशाना बना शाही महल

नई दिल्‍ली (स्‍पेशल डेस्‍क)। कहते हैं ब्रिटेन का सूरज कभी अस्‍त नहीं होता। हो सकता है यह बात सच हो, लेकिन एक वक्‍त ऐसा भी आया जब इसका सूरज अस्‍त भी हुआ। 31 अगस्‍त 1997 को ऐसा ही वक्त ब्रिटेन के इतिहास में आया था। इसकी वजह बनी थी फ्रांस में राजकुमारी डायना की मौत। ये वही राजकुमारी डायना थी जो कभी प्रिंस चार्ल्‍स की बीवी हुआ करती थीं। लेकिन इन दोनों के बीच आए मनमुटाव के बाद दोनों अलग हो गए थे। 1 जुलाई 1961 में ब्रिटेन में जन्‍मी खूबसूरत जॉन स्‍पेंसर के लिए उनकी शादी-शुदा जिंदगी बहुत खूबसूरत कभी नहीं रही। उनकी मौत के बाद न मालूम कितने खुलासे उनकी शादी-शुदा जिंदगी और उनके बाद की जिंदगी को लेकर हुए थे। हालांकि डायना के बेटे प्रिंस हैरी अपनी मां को कभी नहीं भूल सके। उन्‍होंने एक इंटरव्‍यू में कई बातों का खुलासा भी किया था।

loksabha election banner

बेहद धूम-धाम के साथ हुई शादी
बहरहाल, सबसे पहले आपको बता दें कि 29 जुलाई 1981 को सेंट पॉल्स कैथेड्रल में राजकुमार चार्ल्स के साथ डायना की शादी बेहद धूम-धाम के साथ हुई थी। उनके इस शादी समारोह की तस्‍वीरों को पूरी दुनिया ने अपनी टीवी स्‍क्रीन पर देखा था। शादी के बाद उन्हें वेल्स की राजकुमारी, कॉर्नवाल की डचेज, रोथसे की डचेज, चेस्टर की काउंटेस, और रेनफ्र्यु की बैरोनेस जैसी कई उपाधियां भी मिलीं। लेकिन किसी को नहीं पता था कि इस खूबसूरत राजकुमारी का अंत इतना भयावह होगा। जिस शाही जोड़े को पूरी दुनिया ने अपना आशीर्वाद दिया था वही लोग उनके निधन पर आंसू बहा रहे थे।

पहली बार मुलाकात
1977 में पहली बार डायना और प्रिंस चार्ल्‍स की मुलाकात एल्‍थ्‍रोप में हुई थी। उस वक्‍त डायना महज 16 और चार्ल्‍स की उम्र 29 वर्ष थी। उस वक्‍त चार्ल्‍स शूटिंग पार्टी के रूप में वहां पर आए थे। 29 जुलाई 1981 को इन दोनों ने शादी कर ली थी। इस शाही जोड़े को लेकर इनके तलाक के बाद जो बातें सामने आई थीं उनमें से एक प्रिंस चार्ल्‍स का एक्‍सट्रा मेरिटल अफेयर्स भी था। इसको लेकर उस वक्‍त जिस महिला का नाम सामने आया था इत्तफाक से वह आज डायना की जगह ले चुकी हैं। 11 वर्ष की शादी-शुदा जिंदगी पर विराम लगने की जानकारी 1992 में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जॉन मेजर ने सार्वजनिक की थी। डायना के लिए लिए यह बहुत बड़ा झटका था। 3 दिसंबर 1993 उन्‍होंने पब्लिक लाइफ को भी बाय-बाय कह दिया था। इसके बाद डायना और चार्ल्‍स की राहें जुदा हो चुकी थीं। अलग होने के बाद फिर कभी को कहीं भी गलती से भी एक साथ नहीं देखा गया। इसके बाद मीडिया में भी इन दोनों की खबरें यदा-कदा ही देखने को मिलती थीं। लेकिन 31 अगस्‍त और इसके बाद अचानक से इनसे जुड़ी खबरों को बाढ़ आ गई।

कैमेला पार्कर का लिया नाम
आपको बता दें कि चार्ल्‍स से अलग होने के बाद उन्‍होंने बीबीसी को एक इंटरव्‍यू दिया था, जिसमें उन्‍होंने कैमेला पार्कर को अपने जीवन में तीसरे इंसान के तौर पर बताया था। इस इंटरव्‍यू में उन्‍होंने अपने अफेयर के बारे में भी खुलकर बातें कही थीं। आपको यहां एक और दिलचस्‍प बात बता दें कि आधिकारिक तौर पर चार्ल्‍स और डायना का तलाक 28 अगस्‍त 1996 को हुआ था। इसके बाद उनसे हर रॉयल हाइनेंस का खिताब वापस ले लिया गया था। इसके एक साल बाद 31 अगस्‍त 1997 को उनकी कार मर्सडीज एस 280 फ्रांस की सड़क पर हादसे का शिकार हो गई थी। उस वक्‍त वह रिट्ज होटल से जा रही थीं। एक सुरंग में गाड़ी बेकाबू हो गई और खंबे से टकरा गई थी। उस वक्‍त उनके साथ कार में उनका करीबी दोस्‍त डोडी फयाद भी था। हादसे के बाद इन दोनों के रिश्‍तों को लेकर भी काफी सारी बातें सामने आई थी। डोडी मिस्र के एक अरबपति का बेटा था। इस हादसे में डायना को छोड़कर बाकी सभी की मौके पर ही मौत हो गई थी।

हादसा या थी साजिश
ब्रिटेन की राजकुमारी डायना वाकई एक सड़क हादसे में मरी थीं या फिर उनकी मौत के पीछे कोई बड़ी साजिश थी, इसे लेकर कई तरह के कयास लगते रहे हैं। करीब तीन वर्ष पहले लंदन में रिलीज एक नए नाटक में डायना की मौत को ब्रिटिश शाही इतिहास की सबसे बड़ी साजिश करार दिया गया है। इस नाटक का नाम ‘ट्रुथ लाइज, डायना’ में दावा किया गया है कि बकिंघम पैलेस डायना और उनके मुस्लिम प्रेमी डोडी फय्याद की बढ़ती नजदीकियों से परेशान था। इसलिए उसने खुफिया एजेंसी एमआई-6 के साथ मिलकर डायना और डोडी की हत्या करवाई थी। हालांकि फ्रांस और ब्रिटेन की जांच एजेंसी ने इस दुर्घटना के लिए कार के ड्राइवर को जिम्‍मेदार ठहराया था।

दूसरी शादी रचाने की थी तैयारी
डोडी के पिता हैरड मोहम्मद के मुताबिक मौत के समय डायना गर्भवती थीं। 31 अगस्त 1997 को हादसे की रात वह डोडी के साथ प्रेग्नेंसी की खुशी मनाने निकली थीं। दोनों ने शादी रचाने और बच्चों को लेकर फ्रांस में बसने का मन भी बना लिया था। पर ब्रिटिश राजघराना नहीं चाहता था कि देश के भावी महाराज का नाम एक मुस्लिम से जुड़े। इसलिए उसने दोनों की हत्या करवा दी। हैरड ने मौत से पहले ली गई डायना की एक तस्वीर का भी हवाला दिया, जिसमें उनका ‘बेबी बंप’ देखा जा सकता है।

रासायनिक लेप से प्रेग्नेंसी पर परदा
नाटक के लेखक रे ने बताया कि हादसे के बाद डायना को गंभीर हालत में पेरिस के पिटी-सैल्पेट्रायर हॉस्पिटल ले जाया गया। लेकिन अत्यधिक रक्त स्त्राव के चलते डॉक्टर उन्हें बचाने में नाकाम रहे। चूंकि डायना ब्रिटिश नागरिक थीं, इसलिए उनका पोस्टमार्टम फ्रांस में नहीं किया जा सकता था। लंदन भेजने तक शव को कोई नुकसान नहीं पहुंचे, इसके लिए डॉक्टरों ने उस पर फॉर्मलडीहाइड का लेप लगाया। फॉर्मलडिहाइड कई जांच के नतीजों को प्रभावित करता है। इनमें प्रेग्नेंसी टेस्ट भी शामिल है।

ड्राइवर को बनाया बली का बकरा
हादसे की जांच कर रही समिति ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि डायना के ड्राइवर हेनरी पॉल ने जरूरत से ज्यादा शराब पी रखी थी। नशे में स्टीयरिंग पर उसका नियंत्रण नहीं रहा और कार हादसे का शिकार हो गई। हालांकि हेनरी की मां का कहना है कि उनके बेटे को ज्यादा शराब पीने की आदत ही नहीं थी। वह ज्यादा से ज्यादा एक बोतल बीयर पीता था। हादसे के दिन के सीसीटीवी फुटेज में उसे पूरी तरह से चौकन्ना देखा जा सकता है। उसके कमरे और कार से शराब की कोई बोतल भी नहीं बरामद हुई।

सीट बेल्ट नहीं पहनने पर सवाल
डायना कार में बैठने के साथ ही सीट बेल्ट बांध लेती थीं। वह सुनिश्चित करती थीं कि बाकी लोग भी सीट बेल्ट बांधकर चलें। लेकिन हादसे के दिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। कार की जांच करने वाले अधिकारियों ने पाया कि डायना की सीट पर लगी बेल्ट जाम थी। वे इस नतीजे पर भी पहुंचे कि डायना को समय पर इलाज मिलता तो उनकी जान बच सकती थी। दरअसल, हादसे के बाद भी डायना होश में थीं। उनके हाथ-पैर चल रहे थे। वह बोल पा रही थीं। लेकिन उन्हें समय पर अस्पताल नहीं पहुंचाया जा सका। एंबुलेंस ने आने में करीब दो घंटे लगा दिए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.