Move to Jagran APP

ब्रिटेन में चुनाव से पहले पीएम जॉनसन को मिला ट्रंप का साथ, कहा- बोरिस अच्छा काम करेंगे

इससे पहले डोनाल्ड ट्रंप ने न्यूयॉर्क में जन्मे जॉनसन को ब्रिटेन के ट्रंप की संज्ञा दी और कहा कि ब्रेक्जिट की प्रक्रिया पूरी करने के लिए वह सबसे उपयुक्त नेता हैं।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Tue, 03 Dec 2019 10:26 PM (IST)Updated: Tue, 03 Dec 2019 10:26 PM (IST)
ब्रिटेन में चुनाव से पहले पीएम जॉनसन को मिला ट्रंप का साथ, कहा- बोरिस अच्छा काम करेंगे
ब्रिटेन में चुनाव से पहले पीएम जॉनसन को मिला ट्रंप का साथ, कहा- बोरिस अच्छा काम करेंगे

लंदन, रायटर। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को कहा कि ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन बहुत सक्षम हैं और वह अच्छा काम करेंगे। उन्होंने हालांकि स्पष्ट किया कि वह ब्रिटिश चुनाव में किसी तरह का हस्तक्षेप नहीं करना चाहते। ब्रिटेन में 12 दिसंबर को होने वाला आम चुनाव ब्रेक्जिट पर देश का मिजाज बताएगा। पीएम जॉनसन ने आगामी 31 जनवरी को ब्रिटेन को यूरोपीय संघ से बाहर निकालने का वादा किया है। जबकि विपक्षी लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कॉर्बिन ने इस मुद्दे पर एक और जनमत संग्रह की बात की है।

loksabha election banner

चुनाव में किसी तरह का हस्तक्षेप नहीं करना चाहता: ट्रंप

नाटो देशों के राष्ट्राध्यक्षों की बैठक में भाग लेने लंदन पहुंचे ट्रंप ने कहा, 'मैं चुनाव में किसी तरह का हस्तक्षेप नहीं करना चाहता। लेकिन मुझे लगता है कि बोरिस बहुत सक्षम हैं और वह अच्छा काम करेंगे।'

इससे पहले उन्होंने न्यूयॉर्क में जन्मे जॉनसन को ब्रिटेन के ट्रंप की संज्ञा दी और कहा, ब्रेक्जिट की प्रक्रिया पूरी करने के लिए वह सबसे उपयुक्त नेता हैं। खास बात यह है कि चुनाव पूर्व सर्वेक्षणों में जॉनसन की कंजरवेटिव पार्टी आगे तो चल रही है, लेकिन अभी यह तय नहीं हो पाया है कि वे जनवरी में यूरोपीय यूनियन से ब्रिटेन को निकालने के लिए बहुमत की सरकार बना सकेंगे या नहीं।

भले ही ट्रंप पीएम जॉनसन की तारीफ कर रहे हों, लेकिन उनकी सक्रियता को लेकर कंजरवेटिव पार्टी के वरिष्ठ नेता परेशान हैं। उन्हें लगता है इससे उनके चुनाव अभियान को झटका लग सकता है।

किसी के साथ भी काम कर सकता हूं

यह पूछे जाने पर कि क्या वह कॉर्बिन के साथ काम कर सकते हैं, ट्रंप ने कहा, मैं किसी के साथ भी काम कर सकता हूं। मैं बहुत ही सामान्य व्यक्ति हूं। यह पूछे जाने पर कि क्या ब्रिटेन की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (NHS) ब्रेक्जिट व्यापार वार्ता के दौरान होने वाली चर्चा का हिस्सा हो सकती है, इस पर ट्रंप ने कहा, मेरा इससे कोई लेनादेना नहीं है। अगर ईमानदारी से कहूं तो इस बारे में कभी सोचा नहीं। अगर आप इसे चांदी की थाली में रखकर भी देंगे तो हम इसे स्वीकार नहीं करेंगे।

गौरतलब है कि एनएचएस में अमेरिकी भागीदारी की संभावना ब्रिटिश मतदाताओं के लिए भावनात्मक मुद्दा है। इस मुद्दे को लेकर लेबर पार्टी अक्सर जॉनसन पर निशाना साधती रहती है। लेबर पार्टी का आरोप है कि जॉनसन सार्वजनिक रूप से वित्त पोषित प्रणाली के कुछ हिस्सों को अमेरिकी कंपनियों को बेचना चाहते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.